आधुनिकदुनियाभ्रमणरहन सहनरिव्यूस्टार्टअप

छोटे गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

गांव में पैसे कैसे कमाएं?

कौन कहता है कि गांव में रोजगार के अवसर नहीं है। कोशिश करने पर क्या नहीं किया जा सकता है। एक नया व्यवसाय शुरू करने के लिए गांव के लोगों को आज के समय में शहर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। आज गांव भी विकसित हो रहे हैं। उस तरह से रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं।  छोटे गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

अगर आप गांव में रहते हैं या गांव में जाकर कोई व्यवसाय करना चाहते हैं। तो बेशक कीजिए। कारण आज हम आपको बताएंगे की कैसे गांव में रहकर आप पैसे कमाएंगे।

चाय की दुकान खोल सकते है

बड़े शहरों में सड़क किनारे चाय की दुकानें होती हैं। जहां रोजाना सैकड़ों ग्राहक आते हैं। गांवों में चाय का व्यवसाय शुरू करने के लिए अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। आप इसे खुली जगह में भी खोल सकते हैं। चाय की दुकान खोलने के लिए आपको ऐसी जगह का चयन करना होगा। जिस जगह पर लोगों की भीड़ ज्यादा होती है। जैसे कि बस स्टॉप, मार्केट इत्यादि स्थानों पर।

दवाई की दुकान

दवाई की दुकान गांवों में सबसे अधिक मांग वाले व्यवसायों में से एक है क्योंकि गांव के लोगों को दवा के लिए शहर की ओर जाना पड़ता है। जिससे बहुत वक्त चला जाता है। यदि गांव में ही दवाखाना होगी। तो लोगों को इमरजेंसी के समय में शहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वह अपने गांव के दुकान से ही दवा खरीद पाएंगे। दवा की दुकान के साथ-साथ हफ्ते में दो बार अच्छे डॉक्टर को भी अपने दुकान में बिठा सकते हैं। जो कम कीमत में गांव वालों की चिकित्सा कर सकें।

मुर्गीपालन फार्म

मुर्गी पालन बहुत छोटे पैमाने पर शुरू किया जा सकता है और फिर पशुधन का भी विस्तार किया जा सकता है। यह सबसे अच्छे ग्राम व्यापारों में से एक है जिसके लिए बहुत ही न्यूनतम निवेश और श्रम की आवश्यकता होती है।

डेयरी आपूर्ति

आप अपने गांव में उत्पादित दूध को शहरों में दुग्ध कंपनियों को बेचकर। शहर में डेयरी आपूर्ति व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए कई तरह के ऋण उपलब्ध हैं। ऋण लेने के बाद यदि आपका व्यवसाय स्थापित हो गया। तो फिर आप उस पैसे को धीरे धीरे चुका पाएंगे। सबसे जरूरी बात डेयरी आपूर्ति का व्यवसाय कभी भी बंद नहीं होगा। जैसे-जैसे दिन बढ़ता चला जाएगा। आपका व्यवसाय भी बढ़ता चला जाएगा।

आटा चक्की

एक आटा चक्की को थोड़े से निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है और यह बहुत लाभदायक हो सकता है। गांवों में लोगों को पैकेज्ड आटा पसंद नहीं आता हैं। गांव के लोगों को तो चक्की का पिसा हुआ, गरम-गरम आटा ही पसंद आता है।

तेल मिल

आटा चक्की की तरह सोयाबीन, मूंगफली और सरसों के तेल की निकासी के लिए गांवों में तेल मिल भी स्थापित की जा सकती है। चक्की की तेल सॉलिड होती है और १००% ऑरीजिनल भी होती है।

साइकिल रिक्शा गैरेज व्यवसाय

शहरों जैसे गाँवों में साइकिल गैरेज बहुत लोकप्रिय हैं हम चाहें तो गाँव में साइकिल या रिक्शा मरम्मत की गैरेज स्थापित करके व्यवसाय कर सकते हैं। इस काम को करने के लिए आपको ज्यादा अनुभव की जरूरत नहीं है। आप इस व्यवसाय को केवल कुछ बुनियादी टूल के साथ शुरू कर सकते हैं। आप अपने गैरेज में साइकिल रिक्शा के स्पेयर पार्ट्स भी रख सकते हैं। जैसे-टायर, ट्यूब, ब्रेक शो, बेयरिंग आदि। साइकिल रिक्शा की मरम्मत करने से आपको धन की प्राप्ति होगी और साथ ही आप इन सभी खुदरा उपकरणों को बेचकर अच्छी आमदनी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.