5 टिप्सघरेलू समस्यानिजी सीक्रेटपैसेबीमा-गिरवी-ऋणस्टार्टअप

5 साल से कर्ज में डूबी हु। साहूकारी ब्याज कैसे खत्म करें ?

सवाल- नमस्कार मेरा नाम प्रिया है। हमें बिजनेस में बहुत ज़्यादा loss हुआ हैं।  मैं शादीशुदा हूँ और हमारा व्यापार बहुत अच्छा ही चल रहा था मगर कुछ अपने लोगों के कारण आज हमारा सब कुछ बर्बाद हो गया हैं।  बैंक ने हमारा घर और जायदाद भी अपने कब्जे में ले लिया है। ऐसे में मैं और मेरे पति बहुत मेहनत करके अपने बच्चों को एवं उनके सभी ज़रूरत को संभाल रहे हैं।

साहूकार से ब्याज पर पैसे लेकर बैंक को दिए थे। मगर साहूकार के भारी भरकम ब्याज के कारण सारा पैसा ब्याज में चला जाता हैं।  ऐसे में हम सेविंग्स भी नहीं कर पा रहे हैं? एक्सपर्ट 5 साल से गरीबी में जिंदगी बित रही हैं। ऐसे में मुझे क्या करना चाहिए? 5 साल से कर्ज में डूबी हु। साहूकारी ब्याज कैसे खत्म करू?

5 साल से कर्ज में डूबी हु। साहूकारी ब्याज कैसे खत्म करू?

प्रिया जी मुझे आपकी घटना को सुनकर बहुत ही ज्यादा दुख हो रहा है। इतना अच्छा व्यापार जो आप और आपके पति मिलकर संभाल लेते थे।  वह किसी अपने लोगों के कारण आज डूब गया और आज आपको अपने लोगों के वजह से दुख का सामना करना पर रहा है।

यहां तक की आप कर्ज में इतना डूब गए हैं कि लोगों का कर्जा देते-देते आप लोगों की हालत भी खराब हो जा रही है। सच में आपके साथ जो भी हुआ बहुत ही बुरा हुआ है।

हमेशा पॉजिटिव रहें

लेकिन ऐसी परिस्थिति में भी हम आपको हमेशा पॉजिटिव रहने की सलाह सर्वप्रथम हम देंगे क्योंकि अगर आप पॉजिटिव नहीं रहेंगे। तो आपकी परेशानियां और भी बढ़ेगी।  हर परिस्थिति में इंसान को पॉजिटिव होना चाहिए इसलिए प्रिया जी पहले आप पॉजिटिव रहिए किसी भी तरीके का नेगेटिव ख्यालात मन में मत लाइएगा।

हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिन्हें अपनाकर आप अपना खोया हुआ व्यापार को फिर से स्थापित कर पाएंगे। साथ ही धनसंपदा में भी वृद्धि होगी। आपको प्रचूर धन की प्राप्ति भी हो सकती हैं। बस आप हमारे द्वारा बताए गए उपाय को एक बार अपनाकर जरूर देखिएगा।

जानवरों को रोटी अवश्य खिलाएं

कई बार हमारे समस्याओं का समाधान कुछ ऐसे लोगों के पास होता है। जिनकी हम कल्पना भी नहीं कर पाते हैं। आपका व्यापार जो डूब चुका है। जिसके कारण आज आप इतने परेशान हैं आपकी यह सभी परेशानी दूर हो सकती है। अगर आप रोजाना काले कुत्ते, गाय और कौवे को रोटी खिलाना आरंभ कर देंगे।

आपके द्वारा यह उपाय करने से देखिएगा आपको कहीं ना कहीं से शुभ समाचार अवश्य प्राप्त होगा। जिसका संबंध आपके व्यापार से जरूर होगा और आपकी परेशानी का हल भी निकलेगा।

सेविंग्स करने के लिए अपने खर्चों को सीमित रखें

प्रीति जी जैसा कि आपने कहा कि आपका सारा पैसा ब्याज में देते देते खत्म हो जा रहा हैं। ऐसे में आप लोग सेविंग बिल्कुल भी नहीं कर पा रहे हैं। ऐसी परिस्थिति में जितना हो सके अपने खर्चे को सीमित रखें जरूरत से ज्यादा खर्चे ना करें। इसलिए आपसे विनती है कि भविष्य में बचे हुए पैसे से कुछ अच्छा व्यापार फिर से स्थापित कर लाभ भी कमा पाएंगे।

मसूर दाल का दान करें

ज्योतिष शास्त्र में उन लोगों के लिए बहुत ही अचूक उपाय है। जो लोग पूरी तरह से सर से लेकर पांव तक कर्ज में डूबे हुए हैं। आपकी परिस्थिति भी कुछ ऐसी है इसलिए यदि आप अपने पति को नशा मुक्त करना चाहती हैं। तो प्रत्येक मंगलवार के दिन मसूर दाल का दान जरूर कीजिएगा उन लोगों में जो सचमुच गरीब है। इस तरह से आप के ऊपर जो भी कर्जा है। वह धीरे-धीरे कम होता चला जाएगा।

बैंक से कर्ज लें या नहीं?

कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए, आगे बढ़ने के लिए धन की आवश्यकता होती है। ऐसे में बैंक ही हमारी मदद करते है। हमें व्यवसाय बढ़ाने के लिए बैंक पैसे देती है। मगर उसके बदले ब्याज भी लेती है। हमें पैसे बिजनेस में ही लगाने चाहिये। ब्याज वक्त पर चुकाना चाहिये। सारा ध्यान काम पर देना चाहिये। तो ही बैंक से कर्ज लें। प्रतिष्ठा या दिखावे के लिए कर्ज लेकर खर्च ना करें।

साहूकार से कर्ज लें या नहीं?

साहूकार से कम ब्याज पर बैंक कर्ज देती है। मगर अचानक जरूरत पड़े तो साहूकार से कर्ज ले सकते हो। मगर उसको चुकाने के लिए ठोस व्यवस्था करनी होगी। बाद में बैंक से कर्ज लेकर साहूकारी ब्याज से मुक्त हो सकते हो। ऐय्याशी के लिए कभी कर्ज ना लें।

Next ad

Related Articles

Back to top button