धार्मिकरहन सहनरिलेशनशीपशादी विवाहसंबंध

घरवाले शादी के लिए तैयार नहीं। बॉयफ्रेंड बेरोजगार और दुसरी जाती का है।

मै पूजा हू। मेरी उम्र अभी 22 साल है। मैं एक लड़के से बहुत प्यार करती हूं और उसे से ही शादी भी करना चाहती हूं। लेकिन मेरे घरवाले इस रिश्ते के लिए खुश नहीं है क्योंकि मेरा बॉयफ्रेंड हमारे कास्ट का नहीं है और ऊपर से वह बेरोजगार भी है। इसलिए मेरे माता पिता मेरी शादी हमारी बिरादरी के किसी लड़के से करवाना चाहते हैं। लेकिन मुझे अपनी बिरादरी के लड़के से कभी शादी नहीं करनी क्योंकि वह लोग अपने घर की बहू बेटी को इज्जत नहीं देते। उन पर पाबंदियां ज्यादा लगाते हैं। अब आप ही बताइए एक्सपर्ट कि मैं इस समस्या से कैसे बाहर निकलू।

हमारी सलाह : बेरोजगार बॉयफ्रेंड से शादी करनी है

पूजा, जी आपका सवाल सुनकर मुझे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि मानो मैं 90 के दशक में चले गई हूं क्योंकि 90 के दशक के लोग ही जात बिरादरी इत्यादि बातों पर ज्यादा विश्वास रखते थे। आज भी कुछ ऐसे परिवार हैं। जो इन बातों पर विश्वास रखते हैं। यह सुनकर मुझे बहुत ज्यादा हैरानी हो रही है।

कोई बात नहीं पूजा जी। आप बिल्कुल चिंता मत कीजिए हम यहां पर आपकी मदद करने के लिए पूर्ण रुप से तैयार है।

अपने माता पिता की सोच को बदलने की कोशिश कीजिए

पूजा जी यदि आप अपने मनपसंद लड़के से शादी करना चाहती हैं। तो आपको इसके लिए थोड़ा मेहनत तो करना पड़ेगा कुछ पापड़ बेलने पड़ेंगे। तब जाकर आपके समस्या का समाधान होगा। आपके माता-पिता नहीं चाहते कि आपकी शादी आपके बॉयफ्रेंड से हो क्योंकि बॉयफ्रेंड आपका बिरादरी वाला नहीं है। इस बात पर आपको अपने मां अपने माता-पिता का विचार बदलना होगा। उनसे कहना होगा कि वह जैसा सोच रहे हैं ऐसा आज के समय में कोई नहीं सोचता। जात-पात रंगभेद। यह सब दकियानूसी सोच है। इसलिए उनकी सोच को बदलने पर आप उन्हें पूरी तरह से मजबूर कर दीजिए।

उनसे कहिए कि लड़का जाता का ना हो लेकिन दिल का साफ है

किसी भी रिश्ते में पैसा बहुत बाद में आता है। यदि सबसे पहले कुछ आता है तो वह है व्यक्ति। जब भी हम किसी इंसान से मिलते हैं। तब हम यह नहीं देखते कि उसके पास कितना पैसा है। बल्कि हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि सामने वाला इंसान दिल का कितना सच्चा है। आपका बॉयफ्रेंड यदि सच्चा है और अच्छा है। तो उसके बारे में भी अपने माता-पिता को बताएं।

माता-पिता से पूछिए कि एक जात वाले लड़के और बेजात वाले लड़के में क्या फर्क है?

आपके माता-पिता आपके बॉयफ्रेंड को रिजेक्ट इसलिए कर रहे क्योंकि वह अदर कास्ट का है। इसलिए अपने माता-पिता से यह सवाल जरूर पूछिएगा कि एक अन्य जाति के लड़के और अपनी जाति के लड़के में क्या फर्क है?

क्या दोनों के खून में कोई अंतर है? यदि खून में अंतर नहीं है तो फिर जात-पात से कैसे लोगों का विचार विमर्श किया जा सकता है।

अपने माता-पिता से पूछिए कि वह वास्तव में आपकी खुशी चाहते हैं या फिर अपनी खुशी चाहते हैं?

आपके माता-पिता बहुत पुराने ख्यालात वाले हैं लेकिन वह एक बात पर बहुत ज्यादा जोर दे रहे हैं कि वह आपकी खुशी चाहते हैं। इसलिए उनसे एक सवाल और पूछिए कि वह वास्तव में आपकी खुशी चाहते हैं या फिर वह अपनी खुशी चाहते क्योंकि एक तरफ वह आप की खुशी की बात कर रहे हैं और दूसरी तरफ आपके ही विरुद्ध जाकर अपने मनपसंद लड़के से आपका शादी करवाना चाहते हैं। इसलिए अब पता करना जरूरी है कि वह आपकी खुशी को माध्यम बनाकर अपना काम निकालने की कोशिश क्यों कर रहे हैं। इस सवाल का जवाब आपके माता-पिता ही आपको दे सकते हैं और उनके जवाब में हीं आपका उत्तर छिपा हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.