5 टिप्सकैसे करें?ट्रेंडिंगरिलेशनशीपशादी विवाहस्पेशल

शादी के लिए अनाथ लड़कियों को चुनते हैं पुरुष?

अगर रिश्तेदारों में कोई योग्य लड़की नहीं मिलती तो अनाथ लड़की ढूँढी जाती है। ऐसी झुट मान्यता है। शादी के लिए अनाथ लड़कियों को चुनते हैं पुरुष? एक वक्त था जब हमारे समाज में विधवाओं को अनाथों को कोई ज्यादा भाव नहीं देता था। उन्हें मनुष्य के कैटेगरी में ही नहीं माना जाता था। लेकिन आज एक वक्त है जहां पर विधवाओं को भी सम्मान दिया जाता है एवं अनाथ लोगों को भी मान सम्मान देने के लिए हर संभव प्रयास किया जाता है।

शादी के लिए अनाथ लड़कियों को चुनते हैं पुरुष?

यहां तक की विधवाओं एवं अनाथ लड़कियों से शादी करने के लिए लोग तैयार भी हो जाते हैं। क्या वजह है कि लोग आजकल अनाथ लड़कियों एवं विधवा महिलाओं से शादी करने के लिए तैयार हो जाते हैं। क्या इसके पीछे कोई खास वजह है या अन्य कोई बात है।

वक्त है बराबरी का

आज हम जिस समाज में रहते हैं। इसे मॉडर्न समाज के नाम से भी जाना जाता है। जहां पर हर इंसान को एक समान माना जाता है। लड़का हो या लड़की हर किसी को बराबर समझा जाता है। तो फिर भला एक विधवा महिलाओं को और एक अनाथ लड़की को नॉर्मल लड़कियों जैसा क्यों न समझा जाएं।

अनाथ बच्चे जिन्हें अपने माता-पिता के बारे में भी नहीं पता होता है। उनका जीवन बहुत ही दयनीय होता है। बचपन में ही उन्हें कोई अनाथ आश्रम में छोड़ जाता है या फिर वह अपने माता पिता को खो चुके होते हैं। ऐसे में उन लड़कियों को सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे जीवन साथी की जो उसे माता पिता जैसा प्यार दें सकें। उसे एक परिवार दे सकें। जिसे वह अपना कह सकें।

अनाथ लड़कियों को अशभी एक परिवार की जरूरत होती है

आज के समय में जहां एक और कुछ लड़के भरा पूरा परिवार वाले लड़कियों से शादी करते हैं। वहीं कुछ ऐसे भी लड़के होते हैं। जो किसी ऐसी लड़की की तलाश करते हैं। जिनका अपना कोई नहीं होता है। जैसे कि अनाथ लड़कियां। ऐसे लड़के अनाथ लड़कियों की तलाश इसलिए करते हैं क्योंकि वह चाहते हैं कि समाज में उन लड़कियों को भी सम्मान मिले, प्यार मिले। जो अभी तक प्यार और सम्मान से अछूती रही है।

अनाथ लड़कियां कभी धोखा नहीं देती हैं

लड़के चाहे जैसे भी हो लेकिन हर लड़का एक ऐसी लड़की से शादी करना चाहता है। जो केवल उससे प्यार करें। जिसका ध्यान उसके अतिरिक्त और कहीं भी ना भटके और ऐसा प्यार अनाथ लड़कियों से बेहतर कोई नहीं दे सकता। कुछ ऐसी सोच आज के समय में लड़के रखते हैं। इसलिए वह कितनी भी अच्छी लड़कियों के प्यार में पड़ जाएं। लेकिन वह वास्तव में एक साधारण सरल लड़की को ही अपनी पत्नी बनाना चाहते हैं। ताकि भविष्य में धोखा ना खाना पड़े।

पुरुष ऐसा करके समाज में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं

अनाथ लड़की से शादी करना, गरीबों में दान इत्यादि करना। बहुत ही पुण्य का काम माना जाता है और जो पुरुष अनाथ लड़की से शादी करने के लिए तैयार हो जाते हैं। उन्हें समाज में बहुत ज्यादा महत्व दिया जाता है।

यहां तक कि लड़के के परिवार को भी एक अलग नजर से देखा जाता है। कारण बहुत कम ही परिवार ऐसे होते हैं। जो थोड़ा हटकर सोचते हैं और हमारे समाज में ऐसे लोगों को बहुत सम्मान मिलता है। जो औरों से अलग सोच कर आगे बढ़ते हैं।

Next ad

Related Articles

Back to top button