निजी सीक्रेटपति पत्नीपुरुष स्वास्थमहिला स्वास्थलाईफ स्टाइल

बहुत अकेली हु। मै क्या करू?

दोस्तों , आजकल के इस व्यस्त दिनचर्या में लोगों के पास वक़्त की कमी है या फिर यूँ कहें कि किसी को किसी की पड़ी ही नही है। हर इंसान अपने अपने जीवन में व्यस्त है , किसी के पास इतना समय ही नही है कि वो आपके पास बैठकर आपके दिल की बात सुने। ऐसे में कई बार हमारे सामने ऐसे हालात आ जाते है जब हमलोग खुद को बहुत अकेला महसूस करते है ।

खुद को बहुत अकेली महसूस कर रही हो तो इन बातों का याद रखना 

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो हमारा आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे बातें जिसे जानकर आप कभी अपने आप को अकेला न महसूस करेंगे। बहुत अकेली हु। मै क्या करू?

अपने करीबी लोगों से बाते करें

जीवन में कई बार ऐसा होता है कि हम बहुत अकेलापन महसूस करते है और दिमाग में बुरे बुरे ख्याल आने लग जाते है ऐसे में आपको सकारात्मक सोचनी रखनी पड़ेगी। अकेलेपन में याद रखे कि आपको जब भी अकेला महसूस हो तो किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जो आपके दिल के बहुत करीब है । अकेलेपन में बात करना बहुत ही जरूरी होता है ताकि आपको अच्छा महसूस हो और दिमाग गलत सोचना बंद कर दें इसलिए जब भी आप अकेला महसूस कर रहे हो तो अपने करीबी लोगों को फ़ोन लगाकर उनके साथ अपने मन की बातें शेयर कर लीजिये । ऐसा करने से आपको अच्छा महसूस होगा और अकेलापन भी दूर हो जाएगा। अकेलापन कैसे दूर करें

जो मन को अच्छा लगता है वो करें

अगर कभी आप अकेला महसूस कर रहे हो तो याद रखे कि आपको ऐसा कुछ करना है जिससे कि आपके मन में आ रहे बुरे ख्यालात खत्म हो जाये इसलिए जो आपके मन को अच्छा लगता है वो कीजिये । जैसे बहुत लोगों को शॉपिंग करना अच्छा लगता है , कुछ लोगों को गाने सुनना तो कुछ लोगों को बाहर घूमने जाना इसलिए अगर आप अकेला महसूस कर रहे है तो जो आपके मन को अच्छा लगता है वो काम कीजिये इससे आप बेहतर महसूस करेंगे और अकेलापन भी दूर हो जाएगा।

सोशल बनें 

अकेलापन एक ऐसी चीज है जिसमें कि आप खुद को सबसे अलग कर लेते है और जीवन जीने की चाह ही खत्म सी होने लगती है ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि आप अपने अकेलेपन को जल्द से जल्द दूर कर लें। अकेलेपन से उभरने का सबसे कारगर तरीका होता है कि आप सोशल बने । जैसे कि अपने दोस्तों से बाहर मिलने चले जाएं या उन्हें घर पर बुला लें। इसके अलावा आप अपने घर के आस पास किसी पार्क या मॉल वगैरह में भी जाकर अपने मन को बहला सकते है । ऐसा करने से आप अच्छा महसूस करेंगे और आपके अकेलेपन का इलाज भी हो जाएगा। 

अपने आप को व्यस्त रखे

जब भी आप अकेला महसूस कर रहे हो याद रखिये कि अकेलापन इंसान तभी महसूस करता है जब वो किसी बुरे दौर से गुजर रहा हो और उसे सुनने या समझने वाला व्यक्ति कोई भी न हो। अगर वाक्यय में आपके दिल की बात को सुनने या समझने वाला कोई नही है तो सबसे बेहतर है कि आप अपने आप को व्यस्त कर लीजिए ताकि आपके पास इतना वक्त ही न रहे कि आप किसी भी चीज के बारे में सोचकर उदास महसूस करें। उदाहरण स्वरूप अगर आप महिला है तो अपने घर के कामों में या बच्चों में खुद को इतना व्यस्त कर ले कि आपके पास कुछ सोचने के लिए समय ही न बचे । जब आप व्यस्त रहेंगे तो न ही ये नकारात्मक ऊर्जा आपके मन में आएगी और न ही आप अकेलापन महसूस करेंगे।

नेगेटिव बातों से दूर रहें

अकेलापन महसूस करने पर ये बहुत जरूरी है कि आप नेगेटिव बातों से दूर रहे । जब आप खुद को अकेला महसूस कर रहे हो ऐसे में अगर आप नकारात्मक बातों के बारे में सोचेंगे तो आपके दिमाग में और भी ज्यादा डिप्रेशन बढेगा इसलिए अकेलापन महसूस करने से सबसे पहले तो नेगेटिव बातों, नेगेटिव गानों, नेगेटिव लोगों या ऐसी कोई भी चीज जो आपको और दुःखी करें उनसे दूर रहे। अक्सर हम यह ग़लती कर बैठते है कि अकेलापन महसूस करने पर दुःख भरे गाने सुनने लग जाते है जो हमारे उदास मन को और भी अधिक उदास बना देती और मन में फिर नेगेटिव ख्याल  आने लग जाते है इसलिए अकेलेपन से जल्द से जल्द बाहर निकलने की कोशिश करें।  

Next ad

Related Articles

Back to top button