दुनियानिजी सीक्रेटमनोरंजनरिलेशनशीपशादी विवाहसलाह / मार्गदर्शन

तलाकशुदा और अकेली महिला को भाई बेघर करना चाहता है

मैं एक 30 वर्षीय महिला हूं। हम एक भाई और एक बहन है। पिछले साल ही मेरा मेरे पति के साथ तलाक हो गया है क्योंकि मेरे पति का दूसरी महिला के साथ अफेयर था जब मुझे इस बात का पता चला तो मैंने तलाक लेने का फैसला किया तलाक लेने के फैसले में मेरे पिताजी ने मेरा पूरा पूरा सहयोग किया था। अब मैं एक तलाकशुदा महिला हूं और मैं अब अपने मायके में ही रह रही हूं, लेकिन 2 महीने पहले ही मेरे पिताजी का इंतकाल हो गया। उनके जाने की वजह से हमारे ऊपर दुखों का पहाड़ टूट गया। मेरे पिताजी ने अपनी पूरी जायदाद हम दोनों के नाम आधी आधी कर रखी थी, लेकिन मेरे भाई ने पूरी की पूरी जायदाद अपने नाम कर ली है। हालांकि यह मेरी सहमति से ही हुआ और सारे कागज मेरी सहमति से ही बने। मैंने खुद ही उन पेपर पर साइन किया था, लेकिन अब परिस्थिति ऐसी आ गई है कि मेरा भाई मुझे घर से निकालना चाह रहा है। ऐसे में अब मुझे यह नहीं समझ आ रहा है कि मैं कहां जाऊंगी मैं अकेली महिला हूं और उस पर से मैं तलाकशुदा भी हूं। मेरे पास रहने का कोई ठिकाना भी नहीं है। ऐसे में मुझे क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए? मुझे कुछ भी नहीं समझ आ रहा है? इस मामले में अगर हो सके तो आप मुझे अपने बेहतर से बेहतर सुझाव देने की कोशिश कीजिए?

हमारा सुझाव : मै तलाकशुदा और अकेली महिला हु। भाई मुझे बेघर करना चाहता है।

सबसे पहली बात तो यह है कि आपके भाई ने आप को घर से निकालने की बात कही है यह सुनकर आपको बहुत ही ज्यादा दुख पहुंचा होगा। हम जानते हैं यह किसी के लिए भी इतना आसान नहीं है, कि उनके घर वाले उन्हें घर से ही निकाल दे। सबसे पहले तो आपको अपने भाई से यह बात पूछनी चाहिए कि वह आपको घर से क्यों निकाल रहा है। अगर वह आपसे कोई सहायता चाहता है या सहयोग चाहता है या कोई भी और काम चाहता है तो आप उसके लिए कर सकती हैं। आप शांति से बैठ कर पहले इस बारे में बात करें सोच विचार करें।

अपने भाई से हर तरह की बात करें उनसे हर तरह की बात पूछें। मानते हैं कि आजकल जायदाद के लिए कोई भी रिश्ते मायने नहीं रखते हैं। इसके बावजूद भी आप अपने भाई से पूछिए अगर आप पूरे दिन घर में रहते हैं आपके भाई को इस चीज से दिक्कत है तो आप अपने लिए एक नौकरी ढूंढ सकते हैं। अगर आप ज्यादा पढ़ी-लिखी नहीं है तो आप कोई छोटा मोटा काम कर सकते हैं ऐसा नहीं है कि आजकल किसी के लिए नौकरी नहीं है। आज के जमाने में हर किसी को नौकरी मिल ही जाती है थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ती है और आप एक बेहतर नौकरी हासिल कर सकते हैं।

इसके बावजूद भी अगर आपका भाई आप को घर से निकालने की बात कहता है और इस बात का कोई भी हल नहीं निकल रहा है तो यह बहुत ही दुख भरी बात है, लेकिन आपका भाई आपको घर से ऐसे नहीं निकाल सकता है, क्योंकि अगर आपने कानूनन पूरा घर पूरी जायदाद अपने भाई के नाम भी कर दी है तो इसके बावजूद भी आपका भाई आपको घर से नहीं निकाल सकता है। क्योंकि कानून के मुताबिक वह घर आपका भी रहेगा क्योंकि वह जायदाद आपने अपनी मर्जी से अपने भाई को दी थी। अगर आप ऐसे में कानून का दरवाजा खटखटाएंगे तो आपको वह जायदाद वापस भी मिल सकती है।

कोर्ट के नए कानून के हिसाब से यह जायदाद आपको वापस मिल सकती है क्योंकि वह जाएगा आपने अपनी मर्जी से अपने भाई को दी। हालांकि आपके भाई ने आपको मीठी मीठी बातों में फसाया होगा इसीलिए आपने अपनी ज्यादा भाई को दे दी। ऐसे में अब आप बिल्कुल अकेली पड़ गई है और आप तलाकशुदा भी हैं। आप कहीं जा भी नहीं सकती हैं तो आपके पास सबसे बेहतर सुझाव नहीं है, कि आप कानून के दरवाजे पर जाएंगे क्योंकि कानून ही है जो आपकी मदद कर सकता है।

दूसरा रास्ता आपके पास यह है कि आप कोई अच्छा लड़का देख कर दूसरी शादी कर सकती हैं, लेकिन अपना हक छोड़ना गलत होगा इसीलिए सबसे पहले अपना हक वापिस ले उसके बाद चाहे तो अब दूसरी शादी कर सकती हैं।

हम आपको सबसे पहले यही सलाह देंगे कि आप अपने भाई को शांति से समझाइए क्योंकि एक बार रिश्ते में खटास आने के बाद वह रिश्ता दोबारा से नहीं जुड़ पाता है। इस बात का एहसास आप अपने भाई को जरूर करवाइए। इसके बावजूद भी अगर आपका भाई नहीं समझ रहा है तो आप कानून का सहारा लीजिए। यह आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि कानून के हिसाब से जो प्रॉपर्टी हम किसी को देते हैं वह हम वापस भी ले सकते हैं। क्योंकि वह प्रॉपर्टी हमारी है उस पर कोई भी इस तरह से हक नहीं जमा सकता है। लेकिन सबसे पहले आप शांति से एक बार जरूर बात कीजिएगा। क्या पता शांति से बात करने से ही निपटारा हो जाए आपको कानून का सहारा ना लेना पड़े।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.