रिलेशनशीपलाईफ स्टाइलशादी विवाहसंबंधसलाह / मार्गदर्शन

मै विधवा हु। घरवाले मेरी दूसरी शादी कराना चाहते है।

मेरी शादी 3 साल पहले हुई थी। मेरी शादी एक संपन्न परिवार में हुई थी। मेरे परिवार में किसी भी चीज की कमी नहीं है। मेरे परिवार वाले हम दोनों से बहुत प्यार करते थे लेकिन अचानक से एक दिन एक एक्सीडेंट में मेरे पति पिछले साल गुजर गए। जिसकी वजह से अब मैं अकेली हो गई हूं। अब मेरी एक बेटी भी है। ऐसे में मेरे साथ ससुर मेरे मां पापा देवर सभी मिलकर मेरी दूसरी शादी करवाना चाहते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि अकेले जीवन जीना नामुमकिन होता है। हालांकि मैं बिल्कुल भी शादी नहीं करना चाहती हूं। इसके बावजूद भी मेरे परिवार वाले मुझ पर लगातार दबाव बनाते जा रहे हैं। मुझे कुछ भी नहीं समझ आ रहा है कि मुझे शादी करनी चाहिए या नहीं करनी चाहिए। ऐसे में कृपा करके आप लोग मुझे बेहतर से बेहतर सुझाव दीजिए कि मुझे क्या करना चाहिए?

हमारा सुझाव : मै विधवा महिला हु। घरवाले मेरी दूसरी शादी कराना चाहते है।

देखिए पहली बात तो यह है कि आपकी उम्र ज्यादा नहीं होगी क्योंकि अभी आपकी शादी को लगभग 3 साल ही हुए हैं और आपकी बेटी है जो की बहुत ही छोटी होगी शायद एक या डेढ़ साल की। ऐसे में अगर आपके ससुराल वाले और आपके मां-बाप दूसरी शादी करवाना चाहते हैं तो वह अपनी जगह बिल्कुल भी गलत नहीं है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि विधवा की शादी नहीं करनी चाहिए।

आज के समय में भी ऐसी सोच रखने वाले बहुत ही कम लोग मिलते हैं क्योंकि आज भी ऐसा ही सोचते हैं कि विधवा की दूसरी शादी नहीं होनी चाहिए। इसके बावजूद भी आपके परिवार वाले आपकी खुशी चाहते हैं यह आपके लिए बहुत ही सुखद भरी बात है।

आज के समय में महंगाई इतनी बढ़ गई है कि आप अपनी बेटी को अकेले नहीं पाल सकती हैं। मानते हैं कि आपके सास ससुर और आपके माता पिता आपके साथ हैं लेकिन वह कब तक रहेंगे। जीवन में एक जीवन साथी होना बहुत ही जरूरी होता है। उसके बिना शायद जीवन अधूरा होता है क्योंकि माता-पिता सास-ससुर की उम्र बढ़ती जाएगी लेकिन आपकी उम्र अभी इतनी नहीं है कि आप अपना जीवन अकेले बिता सकें।

आपके माता-पिता सास-ससुर देवर आपका भला चाहते हैं इसीलिए वह आप पर दबाव बना रहे हैं और वह यही चाहते हैं कि आपकी बेटी की अच्छी तरह से परवरिश हो। उसे पापा का प्यार मिले हालांकि आपके पति की मृत्यु हो गई इसमें आपकी बेटी की कोई भी गलती नहीं है। यह अकस्मात हुआ यह एक दुर्घटना थी जिस पर किसी का भी नियंत्रण नहीं था।

आज के समय में आपका परिवार बहुत ही अच्छा परिवार है। इसके चलते आपको इस बात का फायदा उठाना चाहिए और आपको खुशी खुशी शादी के लिए हां कर देनी चाहिए, क्योंकि अगर आप अपनी खुशी नहीं चाहते हैं तो आप अपनी बेटी की खुशी जरूर चाहेंगी, क्योंकि हर माता-पिता अपने बच्चों की खुशी चाहते हैं। इसलिए आप भी अपनी बेटी को हर खुशी देना चाहती है। अगर इसके लिए आपको दूसरी शादी भी करनी पड़ रही है तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है।

वैसे देखा जाए तो दूसरी शादी करना गलत नहीं है। जब लोग तलाक लेने के बाद शादी कर सकते हैं तो विधवा होने के बाद क्यों नहीं करते हैं। इसी सोच पर हमें रोक लगानी चाहिए। 

अगर आप दूसरी शादी करती हैं तो आपका भविष्य सुधर जाएगा। माता-पिता का साथ सास ससुर का साथ सदा नहीं बना रहेगा इसीलिए अगर आप अपना भविष्य सुधारना चाहती हैं तो हमारा सबसे बेहतर सुझाव यही है कि आप दूसरी शादी अवश्य कीजिए।

आपकी बेटी का पूरा हक बनता है कि आपकी बेटी को सब का प्यार मिले और एक पापा का प्यार बहुत ही जरूरी होता है। इसी के साथ पापा का रिश्ता एक ऐसा होता है जो बच्चों के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इसके बिना बच्चों को अपना बचपन और जीवन अधूरा लगता है। इसीलिए अगर आप अपने बारे में ना सोच कर अपनी बच्ची के बारे में सोचेंगे तो आपको अपने माता-पिता और सा ससुर का फैसला बिल्कुल सही लगेगा।

ऐसे में हम भी आपको केवल यही सुझाव देते हैं कि आप शादी जरूर कर लीजिए। इससे आपका जीवन और भविष्य बेहतर हो जाएगा। इसी के साथ आपकी बेटी का भविष्य अच्छी तरह से सुधर जाएगा। हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हमेशा बनी रहे और आप ओर आपकी बेटी सदा खुश रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.