टाइम पासट्रेंडिंगनिजी सीक्रेटरिलेशनशीपलाईफ स्टाइलशादी विवाहसलाह / मार्गदर्शन

ऑनलाइन शादी कर रहे हैं? ठहरिए ! पहले ये पढ़ लें

हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। एक अच्छा एवं दूसरा बुरा। ठीक वैसे ही शादी की वेबसाइटों की दुनिया हमेशा सुरक्षित नहीं होती है। आए दिन समाचार पत्रों में, सोशल मीडिया आदि स्थानों में हमें अक्सर इस बारे में पता चलता है कि किस प्रकार लोग आजकल मैरेज ब्यूरो द्वारा धोखाधड़ी से ठगे जाते हैं। ऑनलाइन शादी कर रहे हैं? ठहरिए ! पहले ये पढ़ लें

शादी की वेबसाइट से अगर आप शादी तय करने जा रहे हो, तो क्या-क्या एहतियात लेना जरूरी है

ज्यादातर कांड शादी के वेबसाइट द्वारा ही होता है। इसलिए आपका जानना जरूरी है कि आखिर शादी के वेबसाइट से शादी का रिश्ता तय करने से पहले किन-किन बातों को जानना जरूरी होता है। ताकि आप भी औरों को सचेत कर सकें।

1-2 शादी की वेबसाइट को छोड़कर सब चोर होते हैं। जो लोगों को रिश्ता का बात कह कर पैसा लूट लेते हैं और फिर कहां गायब हो जाते हैं। पता ही नहीं चलता।

शादी के वेबसाइट से रिश्ता तय करने से पहले क्या एहतियाद बरतनी चाहिए

रिश्ता तय करने से पहले वेबसाइट की जानकारी हासिल करें

जागो ग्राहक जागो नाम से तो आप सभी परिचित होंगे। जिसके अंतर्गत हमारे भारत देश में ग्राहकों को दुकानदार से खरीदे सामान की पूरी जानकारी एकत्रित करने का हक है। ठीक वैसे ही यदि आप शादी के वेबसाइट से रिश्ता तय करना चाहते हैं। तो आपका भी यह पूर्ण अधिकार है की आप उस वेबसाइट के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करें।

वेबसाइट सही हो तो वहां के व्यक्तियों के प्रोफाइल्स अच्छे से जांच पड़ताल करें

इस दुनिया में एक और जहां पर मेहनती एवं ईमानदार लोग हैं। वही बेईमान लोग भी हैं, जो गलत तरीके से पैसा कमाना बहुत अच्छे से जानते हैं।

विश्वास मानिए ऐसे लोगों को दूसरों का पैसा लूट कर खाने में थोड़ा सा भी शर्म नहीं आता है। इनका एक ही मकसद है। लोगों को लूटना और यह कामयाब भी होते हैं।

इनकी जांच पड़ताल कोई नहीं कर पाता। लेकिन आप कर सकते हैं। कैसे जब भी आप मैट्रिमोनियल साइट में किसी लड़का या लड़की का प्रोफाइल देख रहे हो। तो उसकी प्रोफाइल को अच्छे से स्टडी कीजिए। स्टडी के दौरान यदि आपको कुछ भी कर लगता है तो तुरंत उस प्रोफाइल को स्कीट कर दीजिए।

अपना वह ईमेल आईडी बिल्कुल भी मैट्रिमोनियल साइट पर ना दें जो बैंक से जुड़ा हुआ है

ऐसे किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपने बैंक खातों से जुड़ी ईमेल आईडी का उपयोग करने से बचें।  धोखेबाज लोगों के लिए आपके व्यक्तिगत जानकारी को खोजना और आपके खातों को हैक करने के लिए ईमेल आईडी ही काफी होता है।

मैट्रिमोनियल साइट के लोग यदि आप से पैसे मांगे तो सावधान हो जाइए

यदि आपका बायोडाटा अपलोड करने के लिए मैट्रिमोनी साइट्स पैसे मांगे। जो ज्यादा से ज्यादा 1500 से 2000 के बीच होते हैं। तो आप दे सकते हैं।

लेकिन इससे अधिक यदि कोई मैट्रिमोनियल साइट ऐड डालने के लिए पैसे मांगे। तो, बिल्कुल भी मत दीजिए समझ जाइएगा कि वह मैट्रिमोनियल साइट फेक है। हम बस इतना कहना चाहेंगे कि जब भी आप कोई काम करें। तो उसे ध्यान से करें, रही बात मेट्रोमोनियल साइट से रिश्ता जोड़ने की।

तो जरूर जोड़ें लेकिन अच्छे से जांच पड़ताल करने के बाद। यदि आपको किसी भी तरीके की खतरे की समस्या है तो तुरंत पुलिस को जानकारी दें ताकि सही समय पर आप गलत के शिकार होने से बच सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.