चाणक्य नीतिरिलेशनशीपशादी विवाह

ऐसे पुरुष पर हर महिला फिदा होती है

हिंदू धर्म में एक गुरु बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है जिनको प्यार से लोग गुरु चाणक्य कहकर पुकारते हैं। जीवन में किस तरीके से लोगों को रहना चाहिए। क्या-क्या तौर-तरीके अपनाने चाहिए। यह सभी बातें उनकी नीति चाणक्य नीति में लिखी गई है। गुरु चाणक्य कहते थे कि पुरुषों का स्वभाव हमेशा कुत्ते के व्यवहार जैसा होना चाहिए और एक महिला का व्यवहार हमेशा कौए जैसा होना चाहिए। इससे उनका वैवाहिक जीवन बहुत  सुखमय होता है।

पुरुष के कौन से गुण पर हर महिला फिदा होती है?

एक पुरुष का व्यवहार यदि कुत्ते जैसा हो। तो वह जिंदगी भर अपने पत्नी को खुश रख सकता है। कैसे आइए एक-एक करके हम आपको बताते हैं। ऐसे पुरुष पर हर महिला फिदा होती है

थोड़े में ही संतुष्ट रहना चाहिए

जिंदगी को सुखमयी बिताने का सबसे आसान रास्ता यही है कि इस जिंदगी में हमेशा अल्प चीजों से खुश रहना चाहिए। यदि आप जिंदगी से ज्यादा की उम्मीद करेंगे। तो जिंदगी में आप कभी भी खुश नहीं रहेंगे और जिंदगी आपको जो भी चीजें प्यार से देती है। यदि आप उन सभी चीजों से खुश होते हैं। तो आप जिंदगी में बहुत ज्यादा तरक्की करेंगे एवं आप से जुड़ने वाला हर व्यक्ति आपसे सदैव खुश रहेगा।

जिस तरीके से एक कुत्ता हर चीज में संतुष्ट रहता है। उसे जितना खाना दिया जाए, जितना केयर किया जाएं । वह हमेशा उतने में खुश रहने की कोशिश करता है। ना ही वह अपने मालिक से ज्यादा की उम्मीद करता है और ना ही कोई चीज़ कम पाने में दुखी होता है। ऐसे पुरुष पर हर महिला फिदा होती है

पुरुष को हमेशा सतर्कता बरतनी चाहिए

कुत्ते को एक वफादार पशु के रूप में जाना जाता है। वह कभी भी अपने मालिक से धोखाधड़ी नहीं करता है। चाहे रात कितनी भी गहरी क्यों ना हो और वह कितनी भी गहरी नींद में सोया हो। वह हमेशा सतर्क रहता है। तभी तो किसी भी बाहरी लोगों की आवाज को सुनकर वह जोर-जोर से भौककर अपने घरवालों को आगाह कर देता है कि कुछ गड़बड़ होने वाला है।

ऐसे ही घर के पुरुष को होना चाहिए कि उसे अपने घर की लोगों की सुरक्षा का ख्याल हमेशा रखना चाहिए। भले ही वह कितने परेशानी में हो। कितना ही व्यस्त हो लेकिन जब भी कोई समस्या उसके घर परिवार की ओर हो। तो वह उस समस्या का समाधान करने में हमेशा एक्टिव रहें और घर पर आने वाले खतरे से भी हमेशा सतर्क रहें।

पुरुष को हमेशा वफादार होना चाहिए

पुरुष चाहे किसी भी रिश्ते में हो पति हो, पिता हो,बेटा हो, भाई हो या किसी भी संबंध में बंधा हो। उसे अपने हर संबंध को वफादारी के साथ निभाना चाहिए। ताकि रिश्ता निभाते वक्त उसे किसी भी तरीके की कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े। महिलाएं ऐसे ही पुरुष को ज्यादा पसंद करती है। जो अपने रिलेशन के प्रति वफादार रहते हैं।

वीर पुरुष की तरह पुरुष को रहना चाहिए

जिस तरीके से एक कुत्ता अपने मालिक की जान बचाने के लिए खुद की जान को दांव पर लगा देता है। ठीक वैसे ही एक पुरुष को अपने घर परिवार के प्रति वीर होकर रहना चाहिए। मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति हो तत्काल लड़ाई लड़नी चाहिए। जरूरत पड़े तो अपनी पत्नी की जान बचाने के लिए खुद की जान तक को भी गवा देना चाहिए। यदि आप एक वीर पुरुष नहीं बन सकते। तो भूल जाइएगा कि जिंदगी में कोई भी महिला आसानी से आपके साथ रिलेशनशिप में आएगी। कारण महिलाएं हमेशा अपने लाइफ पार्टनर के रूप में वीर पुरुष को ही चाहती है।

अपनी पत्नी को हमेशा संतुष्ट रखें

जो पुरुष खुद संतुष्ट रहते हैं और अपनी पत्नी को भी हमेशा संतुष्ट रखने की कोशिश करते हैं। ऐसे पुरुषों की पत्नी 100 में से 90% महिला बनना चाहती है। कारण वह जानती है कि यदि ऐसे पुरुष उन्हें जीवनसाथी के रूप में मिलेंगे। तो जिंदगी भर वह कभी दुखी नहीं रहेगी क्योंकि उनके पति हमेशा उनको संतुष्ट रखने की कोशिश करेंगे और महिला ऐसे ही जीवनसाथी को अपना जीवन संगी ताउम्र के लिए बनाना चाहती है।

Next ad

Related Articles

Back to top button
सफल पति-पत्नी संबंध ऐसे बनायें शादीशुदा स्त्री को ये 5 काम करने में बिल्कुल शर्म नहीं करनी चाहिए शादीशुदा महिलाएं अविवाहित लड़कों की तरफ आकर्षित कैसे होती हैं? शादीशुदा महिला के प्यार के इशारे शादी के बाद लड़की की औरत कैसे बनती है ?
सफल पति-पत्नी संबंध ऐसे बनायें शादीशुदा स्त्री को ये 5 काम करने में बिल्कुल शर्म नहीं करनी चाहिए शादीशुदा महिलाएं अविवाहित लड़कों की तरफ आकर्षित कैसे होती हैं? शादीशुदा महिला के प्यार के इशारे शादी के बाद लड़की की औरत कैसे बनती है ?