आधुनिकइतिहासज्योतिषधार्मिकभ्रमणरहन सहनराशीभविष्य

2022 साल का पहला सूर्य ग्रहण किस राशि पर पड़ेगा क्या असर

आप सब जानते ही होंगे कि सूर्य ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है। यहां तक ​​कि देवताओं की पूजा भी उस वक्त वर्जित रहती है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगने वाला है। 

हिंदू शास्त्रों में ग्रहण को अच्छा नहीं माना जाता है। इस वर्ष कुल 4 ग्रहण होगें। इनमें से दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण होंगे।

सूर्य ग्रहण 2022: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण इस राशि के जातकों के करियर में करेगा सुधार

30 अप्रैल को आंशिक सूर्य ग्रहण है। इस बार मेष राशि में सूर्य ग्रहण होने वाला है। साथ ही यह ग्रहण दक्षिण अमेरिका के दक्षिण-पश्चिमी भाग, प्रशांत महासागर, अटलांटिक और अंटार्कटिका में देखा जाएगा। इस साल के पहले सूर्य ग्रहण के परिणामस्वरूप कुछ राशि के लोगों के भाग्य में सुधार होगा।

वृष राशि

इस राशि के लोगों के लिए इस वर्ष का पहला सूर्य ग्रहण लाभ का सुअवसर लेकर आने वाला है। आपको कार्यक्षेत्र में आमदनी बढ़ाने के कई मौके मिलेंगे। आपके द्वारा किए गए कार्य के लिए आपको सराहना भी मिलेगी। हालांकि इस राशि के छात्रों को अपनी पढ़ाई पर इस वक्त अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी।

कर्क राशि

सूर्य ग्रहण के कारण इस राशि के जातकों को मनचाहा धन और समृद्धि प्राप्त होगी। संपत्ति से जुड़ा कोई लंबा मामला जल्द ही समाप्त हो सकते हैं। नया घर खरीदने का अच्छा समय है। व्यवसायियों और कर्मचारियों के लिए समय बहुत अच्छा होने वाला है। निवेश में आपको सफलता मिलेगी। लेकिन शेयर बाजार से दूरी बनाकर रखें।

तुला राशि

इस राशि के जातकों के करियर के लिए सूर्य ग्रहण बहुत शुभ साबित होने वाला है। निवेश के लिए यह समय सही है, आपको लाभ हो सकता है। अपने बच्चे के साथ अच्छे संबंध बनाए रखें। प्रोफेशनल और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाए रखने में आप विफल होंगे। आप अपने प्रियजनों के साथ धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं।

कुंभ राशि

इस राशि में जन्म लेने वाला व्यक्ति यदि लम्बे समय से बीमार है। तो इस वर्ष ग्रहण के शुभ प्रभाव से वह शीघ्र स्वस्थ हो जाएगा। विदेश यात्रा की योजना बन सकते हैं। जो कर्मचारी है उनको अतिरिक्त जिम्मेदारियां उठानी होगी। कार्यक्षेत्र में बदलाव देखने को मिल सकता है। बहुत लोगों को ट्रांसफर ऑर्डर भी मिल सकता है। अविवाहित लोगों को साथी मिलने वाला है। मित्रों का साथ बेहतर होगा।

सूर्य ग्रहण 2022 की समय सीमा क्या होगी?

30 अप्रैल, शनिवार को सूर्य ग्रहण लगेगा। समय सीमा है दोपहर 12:15 बजे से शाम 04:07 बजे तक।

2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर मंगलवार को लगेगा। यह भी आंशिक ग्रहण होगा। यह यूरोप, दक्षिण / पश्चिम एशिया, अफ्रीका और अटलांटिका के लोग इस ग्रहण को देख पाएंगे। हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण को कभी भी शुभ घटना नहीं माना जाता है।

सूर्य ग्रहण के दौरान क्या नहीं करना चाहिए?

ग्रहण के समय सोने से बचें, ग्रहण के दौरान केवल बुजुर्ग, अस्वस्थ व्यक्तियों और शिशुओं को ही खाना खाने की अनुमति दी जाती है। ग्रहण काल ​​में खाना बनाना और खाना दोनों ही अशुभ होते हैं। अस्वस्थ लोग दवा ले सकते हैं। ग्रहण काल ​​में जमीन नहीं खरीदनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.