मनोरंजनलाईफ स्टाइलसंबंध

जिंदगी में खुश कैसे रहे?

हर वर्ष जब भी कैलेंडर में साल बदल होता है। तब साल के आखिरी दिन हम सभी लोग कुछ ना कुछ लक्ष्य निर्धारित करते हैं और मन ही मन कहते हैं कि इस साल हमें अपना यह लक्ष्य पूरा करना ही होगा। जिंदगी में खुश कैसे रहे? जैसे कोई अपने पैरों पर खड़ा होना चाहता है। कोई शादी करना चाहता है और बाहर सेटल होना चाहता है। हमेशा खुश कैसे रहें

ठीक उसी तरह से जो लोग अपने जीवन में रिश्ते को लेकर सीरियस होते हैं। उन्हें भी अपने जीवन में कुछ लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। ताकि वह पूरा साल अपने पार्टनर के साथ ही खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकें। लक्ष्य जो आपको एक खुशहाल जीवन जीने के लिए निर्धारित करना है 

जिंदगी में खुश कैसे रहे?

यदि आप अविवाहित हैं, तो आपको हमारी यह सलाह है कि आप अब अपने लिए कुछ संबंध से जुड़े लक्ष्य निर्धारित करें। ये लक्ष्य आपको सही सोचने में मदद करेंगे और केवल वही काम करेंगे जो आपको पसंद हैं। जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे

आपके द्वारा निर्धारित किए गए लक्ष्य आपको यह समझने में मदद करेंगे कि क्या गलत है और क्या सही है और क्या लेना है और क्या नहीं लेना है।

आप जो कुछ भी करते हैं उसमें ईमानदार रहें

जीवन में आप जो कुछ भी करते हैं उसमें हमेशा ईमानदार रहें। वहीं जब रिश्तों की बात आती है। तो इस नियम को कभी नहीं तोड़ना चाहिए। साथ ही रिश्तों में झूठ जैसी कोई चीज नहीं होती है। इसलिए उस आदत को विकसित ना करें और किसी भी कारण से झूठ ना बोलें। अपने रिश्ते की शुरुआत से ही ईमानदार रहे। इससे आप चिंतित मुक्त रहेंगे।

लंबे विचारों को दूर रखें

भविष्य में आपके सार क्या हो सकता है, यह सोचकर जो आपके पास अभी है उसे खराब ना करें। अगर आप पहली डेट पर हैं, तो इसे उसी समय रखें। आगे क्या होगा, इस पर ध्यान देना बंद करें कि क्या वह आपको बुलाएगा या आप लोग शादी करेंगे। अगर आपने अपनी पहली डेट पर मस्ती की है, तो बस उन्हें बताएं और बस इतना ही। किसी और चीज के बारे में चिंता ना करें जो आपका वर्तमान है उसमें जीने की कोशिश कीजिए।

मानदंड निर्धारित करें, लेकिन अपनी मांगों के साथ खिलवाड़ ना करें

हर कोई एक स्वप्निल, उत्तम किस्म का साथी चाहता है। लेकिन आपको अपनी मांगों और इच्छाओं में यथार्थवादी होने की जरूरत है। आप उम्मीद नहीं कर सकते कि सब कुछ उतना ही सही होगा जितना आप चाहते हैं। आप कभी नहीं जानते कि आपको किसी ऐसे व्यक्ति से प्यार हो सकता है। जो आपके बिल्कुल विपरीत है। जिंदगी में खुश कैसे रहे?

बहुत सारे मौके ना दें 

यदि आप अपने आप को एक ऐसे रिश्ते में पाते हैं। जहाँ आपके साथी के पास बार-बार केवल आपको चोट पहुँचाता है और आपको निराश करता है, तो यह समय है कि आप उसे मौका देना बंद कर दें। यह समय है कि आप पूरी हिम्मत जुटाएं और अपने साथी को अलविदा कहें। कोई व्यक्ति जो वही गलतियों को दोहराता है, वह इस बात का स्पष्ट संकेत है कि सम्मान के लिए कोई जगह नहीं है। आपको उनको छोड़ने के लिए दोषी महसूस करने की ज़रूरत नहीं है। बस परिपक्व हो जाइए और ऐसी किसी भी चीज़ के साथ आगे बढ़ जाइए जो आपको बहुत आहत कर रही है।

किसी भी चीज़ से पहले खुद को पहले रखें

खुद को महत्व देना और सम्मान देना शुरू करें, तभी कोई दूसरा आपका सम्मान करेगा। अगर आप ऐसे रिश्ते में हैं। जहां आपके साथ बकवास जैसा व्यवहार किया जा रहा है, तो इसकी अनुमति ना दें। किसी भी तरह के असामान्य या अस्वीकार्य व्यवहार के लिए खड़े हों और बस रिश्ते से दूर चले जाएं। हमेशा उच्च मानकों का पालन करें और इसे किसी के लिए भी कम न करें, यहां तक ​​कि उस व्यक्ति के लिए भी जिसे आप प्यार करते हैं; क्योंकि जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं, वह कभी नहीं चाहेगा कि आप खुद की इज्जत खो दें। खुद को पहले रखने की एक और बात में आपके लिए समय निकालना भी शामिल है। आपको ऐसे काम करने चाहिए जिससे आपको खुशी मिले और कोई भी रिश्ता आपको ऐसा करने से न रोके। अपनी पसंद के शौक के लिए समय निकालें।

जिंदगी में खुश ऐसे रहे

 सबसे महत्वपूर्ण संबंध लक्ष्यों में से एक पहल करना है। अगर आपको कोई ऐसा लड़का मिले जो आपको हॉट लगता है, तो उसके पास जाइए और बात कीजिए। पहला कदम उठाना आत्मविश्वास की निशानी है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह आपकी रुचि के लिए पारस्परिक है या नहीं। आपको खुशी होगी कि आपने कम से कम कोशिश तो की। तो 2017 में, वह बनें जो योजनाएँ बनाता है। दूसरे व्यक्ति द्वारा आपको कॉल करने, आपको टेक्स्ट करने या परिचय देने की प्रतीक्षा करना अतीत की बात है।

Next ad

Related Articles

Back to top button
सफल पति-पत्नी संबंध ऐसे बनायें शादीशुदा स्त्री को ये 5 काम करने में बिल्कुल शर्म नहीं करनी चाहिए शादीशुदा महिलाएं अविवाहित लड़कों की तरफ आकर्षित कैसे होती हैं? शादीशुदा महिला के प्यार के इशारे शादी के बाद लड़की की औरत कैसे बनती है ?
सफल पति-पत्नी संबंध ऐसे बनायें शादीशुदा स्त्री को ये 5 काम करने में बिल्कुल शर्म नहीं करनी चाहिए शादीशुदा महिलाएं अविवाहित लड़कों की तरफ आकर्षित कैसे होती हैं? शादीशुदा महिला के प्यार के इशारे शादी के बाद लड़की की औरत कैसे बनती है ?