5 टिप्सअनैतिकतलाकनिजी सीक्रेटपति पत्नीरिलेशनशीपलाईफ स्टाइलविधवा महिलाव्रत कथाशादी विवाहसंबंध

शादी के 4 साल बाद दूसरी शादी करे तो क्या करना चाहिए?

शादी के 4 साल बाद पति अगर दूसरी शादी करे तो क्या करना चाहिए? मैं अपने पति से इस बात का बदला लेना चाहती हूं। अब मैं क्या करूं? नमस्कार मेरा नाम नेहा है और 4 साल से मैं शादीशुदा हूं। अपने पति के साथ बहुत ज्यादा खुश भी थी। लेकिन अभी कुछ दिन पहले मुझे यह पता चला है कि मेरे पति ने मेरे पीठ पीछे किसी से शादी कर ली है। वह भी कोर्ट में जाकर। जब से मैंने यह सुना है कि शादी के 4 साल बाद मेरे पति ने दूसरी लड़की के साथ कोर्ट मैरिज किया है। तब से मेरा दिमाग काम नहीं कर रहा है। मैं अपने पति से इस बात का बदला लेना चाहती हूं। एक्सपर्ट ज़रा मुझे बताइए कि इस परिस्थिति में अब मैं क्या करूं?

शादी के 4 साल बाद दूसरी शादी करे तो क्या करना चाहिए?

नेहा जी आपके बारे में सुनकर मुझे बहुत ही बुरा लग रहा है कि शादी के इतने सालों बाद आपके पति ने आपको धोखा दिया। आपके पीछे उन्होंने शादी भी कर लिया। हालांकि आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पति ने आपको बिना तलाक दिए किसी दूसरी लड़की के साथ कोर्ट मैरिज किया है। तो भी वह शादी गैरकानूनी ही कहलाएगा।

अब आपके मन में यह सवाल उत्पन्न हो सकता है कि मेरे पति ने तो कोर्ट में शादी किया है। तो फिर कोर्ट की शादी भला गैरकानूनी कैसे हुई? 

कानूनी मदद लें

आपका सवाल अपनी जगह पर बिल्कुल सही है। लेकिन जवाब अभी भी मेरा यही होगा कि यह शादी गैर कानूनी है क्योंकि भारतीय कानून के हिसाब से दंड संहिता की धारा 494 में यह बात स्पष्ट रूप से बता दी गई है कि कोई भी पुरुष या महिला यदि वह शादीशुदा है। तो बिना तलाक के दोनों ही किसी और से शादी नहीं कर सकते हैं। यदि वह ऐसा करते हैं तो कानून के नजर में वह गुनहगार होंगे।

इसलिए इस मामले में आपके पति पूर्ण रूप से गुनहगार है। यहां तक कि यदि कोई पति-पत्नी सालों से एक दूसरे के साथ नहीं रहते हैं। ऐसे में दोनों में से कोई भी यदि शादी कर लेते हैं। तो ऐसी परिस्थिति में भी इस शादी को गैरकानूनी माना जाएगा क्योंकि सामाजिक दृष्टि से आप ही अपने पति की पहली पत्नी है। जिनके साथ उनका विवाह 4 साल पहले हुआ था। बिना तलाक दिए वह किसी से शादी कर ही नहीं सकते।

अपने पति पर केस कर दीजिए

नेहा जी आप अपने पति को सबक सिखाना चाहती हैं ना? तो बिल्कुल उन्हें सबक सिखाएं। आप कानून का सहारा लेकर उनके ऊपर केस कर दीजिए। केस दर्ज करते वक्त आपको यह बताना है कि आपके पति ने आपके साथ धोखा किया है। आप उनकी कानूनी रूप से पत्नी है 4 साल से उनके साथ उनके सुख और दुख के पल में थी। 

एक दिन अचानक से शादी के 4 साल बाद आपके पति ने आपको बिना तलाक दिए और बताएं किसी और से शादी कर ली है। जब यह मामला खुद कोर्ट को पता चलेगा तो वह स्वयं ही उनकी दूसरी शादी को कैंसिल कर देंगे और जब तक आपके साथ तलाक नहीं हो जाएगा। तब तक आपके पति किसी दूसरी औरत से शादी नहीं कर पाएंगे और इस तरह से आप अपने पति को सबक सिखा पाएंगी।

Next ad

Related Articles

Back to top button