आधुनिकतनावबिजनेसलाईफ स्टाइलवास्तुशास्त्रस्पेशल

पैसा हमेशा खर्च क्यों हो जाता है?

मनी बैग ऐसा बैग होता है। जो लगभग सभी के पास होता है और इस बैग का इस्तेमाल हम पैसे रखने के लिए ही करते हैं। लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं। जिनके बैग में पैसा जब रहता है। तो बहुत रहता है। लेकिन वह ज्यादा दिन तक पैसे को अपने बैग में रख नहीं पाते। एक-दो दिन में उनके सारे पैसे खर्च हो जाते हैं और उन्हें इस बात का पता भी नहीं चलता है कि उनके सारे पैसे खर्च कैसे हो गए।

मनी बैग में रखा पैसा हमेशा खर्च क्यों हो जाता है?

मगर हम जानते हैं कि मनी बैग का पैसा अचानक से खर्च कैसे हो जाता है। इसके पीछे बहुत सारे कारण होते हैं जिस वजह से लोग अपने मनी बैग में रखा पैसा बेवजह खर्च कर बैठते हैं और बाद में पछताते हैं।

पुराना बिल

अक्सर लोग जब क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से शॉपिंग करते हैं। तो शॉपिंग के दौरान जो बिल हमें दिया जाता है। उस बिल को बहुत सारे लोग कार्ड के साथ ही अपने मनी बैग में रख देते हैं। बाद में उस बिल को फेंकना या किसी अन्य जगह पर रखना भी भूल जाते हैं। जिस वजह से बहुत दिनों तक बिल मनी बैग के साथ रहते रहते नकारात्मकता फैलाता है। जिस कारण व्यक्ति का बैग का पैसा बेवजह खर्च होना शुरू हो जाता है। जिस वजह से व्यक्ति को कभी-कभी आर्थिक परिस्थितियों का भी सामना करना पड़ता है।

दवाई रखने की आदत

जो लोग रोजमर्रा की जिंदगी में दवाई खाते हैं। उनमें से बहुत सारे लोगों को अपने मनी बैग में दवाई रखने की आदत होती है। दवाई रखने की आदत अच्छी नहीं होती हैं। ज्यादा दिन तक मनी बैग में दवाई रखने से व्यक्ति बीमार होने लगता है और उसके सारे पैसे उसके बीमारी में खर्च हो जाते हैं। इसलिए व्यक्ति को अपने मनी बैग में दवाई रखने से बचना चाहिए।

खाने की चीज नहीं रखना चाहिए

महिलाओं के अकसर आदत होती है कि वह अपने पैसे रखने वाले पर्स में चॉकलेट या कुछ भी खाने का सामान जो छोटे-छोटे पैकेट्स में आते हैं। वह अपने पर्स में कैरी करती हैं। लेकिन उनकी यही आदत उनके आर्थिक स्थिति को कमजोर कर देती है और उनके सारे पैसे पर्स में से धीरे-धीरे खर्च होने लगते हैं। जिससे वह खुद भी अनजान रहती हैं। इसलिए महिला हो या पुरुष हमेशा उनको अपने पर्स में खाने वाली चीजें रखने से बचना चाहिए।

घर की चाबी ना रखें

बहुत सारे लोग जब अपने घर से बाहर जाते हैं। अपने दरवाजे को बंद करते हैं। तो वह अपने घर के दरवाजे की चाबी को अपने पर्स में रखते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार पैसे रखने के स्थान में कभी भी लोहे की वस्तु को नहीं रखना चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा तेजी से फैलती है। जिसका असर यह होता है कि व्यक्ति को पैसों की कमी होने लगती है। वह जितना पैसा कमाते है उससे ज्यादा उनके पैसे खर्च होने लगते हैं।

निष्कर्ष

अक्सर हम बहुत सारी गलतियां अपने रोजमर्रा की जिंदगी में करते हैं। जिन गलती के कारण हमें ही बाद में भुगतना पड़ता है और यह सब होता है जानकारी के अभाव में। लेकिन जब हमें जानकारी हो जाती है। तो हम उन गलतियों को करने से बचते हैं। मनी बैग में अक्सर लोग इन सभी चीजों को रखते हैं। जिन चीजों का उल्लेख हमने किया हुआ है। इसलिए कहीं ना कहीं आप सब आर्थिक परिस्थिति से जूझते भी होंगे। आगे से ऐसा ना हो इस बात का ख्याल रखना शुरू कर दीजिए। ताकि आपको आगे चलकर कोई दिक्कत ना हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.