आयुर्वेदजड़ी बूटीमहिला स्वास्थरोग एवं निदानलाईफ स्टाइलसौंदर्य उपचार

जवान सुंदर त्वचा पाने के लिए 3 घरेलू उपाय

त्वचा को सुंदर बनाना तो हर कोई चाहता है और ऐसे में लोग बहुत से प्रसाधन भी प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या हमेशा इन प्रसाधनों का असर सकारात्मक रूप से ही मिलता है। कई बार देखने में आता है कि कुछ केमिकल्स का प्रयोग करने से त्वचा बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाती है। यहां तक कि लोगों द्वारा सुंदर त्वचा पाने के लिए की गई प्लास्टिक सर्जरी भी उनके चेहरे को बदतर बना देती है। परंतु सुंदर त्वचा की चाह में कई लोग अंधाधुंध इन चीजों का प्रयोग करते हैं।

आयुर्वेद में त्वचा की सुंदरता के लिए बहुत से कारगर घरेलू नुस्खे दिए गए हैं। जिनका प्रयोग करके ना सिर्फ आप त्वचा को सुंदर बना सकते हैं बल्कि तो त्वचा जवान भी बनी रहती है। लेकिन कई बार सही जानकारी के अभाव में लोग इसका सही इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। अब आप को इस बात के लिए और ज्यादा परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे ही असरदार घरेलू नुस्खे जो आपकी त्वचा को बहुत ही खूबसूरत बनाएंगे।

 चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए असरदार घरेलू उपाय

इन नुस्खों को आजमाने के बाद मिलने वाला रिजल्ट आपको सचमुच हैरान कर देगा। यह घरेलू नुस्खे आपके सभी तरह की त्वचा पर बराबर से असरकारक होंगे। आइए देखते हैं कौन से हैं यह घरेलू नुस्खे जो बनाएंगे आपकी त्वचा को नर्म मुलायम, खूबसूरत और जवान।

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए आप यह घरेलू उपाय इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपकी त्वचा की खो चुकी चमक भी वापस आएगी और त्वचा स्वस्थ होगी:

दूध की मलाई और गुलाब जल का मिश्रण


अगर कोई अपनी शुष्क त्वचा से बहुत ज्यादा परेशान है तो उसके लिए दूध और मलाई का मिश्रण बहुत ही अच्छा है। इस नुस्खे के लिए सबसे पहले दूध की ताजा मलाई लें और उसमें कुछ बूंदें गुलाब जल लें। इस मिश्रण को हथेली पर लेकर हल्के हल्के हाथों से त्वचा पर मसाज करें। इस मिश्रण को कुछ दिन तक इस्तेमाल करने से ही आपको बेहतर परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे। इस मिश्रण के उपयोग से चेहरा चमकदार होगा और त्वचा भी हुई दिखेगी।

बेसन का उबटन


बेसन को त्वचा का सबसे अच्छा मित्र माना जाता है। बेसन में चंदन पाउडर और हल्दी को मिलाकर एक उबटन तैयार करें। आप इस मिश्रण में चंदन पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं। इस उबटन को त्वचा पर लगाने से चेहरे पर जमीन सारी मैल साफ हो जाएगी। त्वचा पर होने वाले ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को हमेशा के लिए निकल जाते हैं। इसके साथ ही काले घेरों से छुटकारा और त्वचा की चमक भी बढ़ती है।

मुल्तानी मिट्टी


मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक चेहरे की रंगत को साफ करता है और उसे मुलायम बनाता है। जिन लोगों की त्वचा के लिए होती है, उनके लिए तो यह रामबाण है। मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए इसमें गुलाब जल मिक्स करें। इसके साथ ही मुल्तानी मिट्टी में ताजे दूध की मलाई भी मिक्स कर सकते हैं। इस पैक को त्वचा पर लगाकर 10 मिनट के लिए रखें और फिर साफ जल से चेहरा धो लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.