लाईफ स्टाइलशादी विवाहसंबंध

छुपकर शादी कर चुकी हु | घरवालों को कैसे समझाऊ?

मै 22 साल की पोस्ट ग्रैजूएट पढ़नेवाली लड़की हु। पिछले 3 साल से अपने बॉयफ्रेंड के साथ date कर रही थी। घरवाले मुझे और पढ़ाना चाहते है। मगर घर में बीना बताएं मैंने शादी कर ली है। पति आर्मी में है, उसके घरवालों को भी पता नहीं है। हमने कोर्ट मैरिज नहीं किया। मंदिर में एकदूसरे को वरमाला पहनाई है। मेरे घरवाले समझते है, की मैं पढ़ाई कर रही हूं। मगर जब उन्हे पता चलेगा की मै छुपकर शादी कर चुकी हु , अब घरवाले नाराज हों जाएंगे, मुझे समझ नहीं आ रहा, की घरवालों को कैसे समझाऊं?

हमारी सलाह : घरवालों को कैसे समझाऊ?

यह ठीक नहीं है। यदि आपने ऐसा किया हैं तो आप एक स्वार्थी व्यक्ति कहलाएंगे। अपने स्वयं के कारण किसी को चोट पहुँचाना शायद ही कभी कुछ सकारात्मक परिणाम देता है। यह आपके और उन लोगों के बीच एक विभाजन पैदा करेगा जिनकी आप परवाह करते हैं। 

माता-पिता आपके दुश्मन नहीं है

क्या आपके माता-पिता उन चीजों पर आपका समर्थन नहीं करते हैं जिससे आपको लगता है कि आप खुश होंगे? फिर यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप जो मांगते हैं। उस पर उन्हें विश्वास दिलाएं। अगर चीजें आपके हाथ से निकल जाती हैं। तो अपने माता-पिता की भावनाओं को आहत करना अंतिम उपाय होना चाहिए। 

अगर आप एक अच्छे इंसान हैं, तो आपके माता-पिता आप पर विश्वास करेंगे, आखिर वे हमारे माता-पिता हैं। माता-पिता अपने बच्चों के अंदर सबकुछ सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं, इसलिए कभी-कभी वे अपने बच्चों के दृष्टिकोण से नहीं सोचते हैं। इन सब बातों का मतलब यह नहीं है कि आप अपने माता-पिता को बिना बताएं शादी कर लेंगे और एकदम उनसे पूछेंगे भी नहीं कि वह आपकी शादी से खुश भी है या नहीं।

माता -पिता से छुपकर शादी करना गलत है

हाँ, आप मां-बाप को बिना बताए शादी कर सकते हैं, लेकिन चूंकि भारत एक रूढ़िवादी समाज है, इसलिए आप उनके आशीर्वाद के बिना खुशी से कभी नहीं रह सकते है। शादी के प्रारंभिक चरण में आप महसूस कर सकते हैं कि यह ठीक है।  लेकिन कहीं ना कहीं आपके मन में यह सवाल बार-बार उत्पन्न होगा कि हमने इतना बड़ा फैसला ले लिया और अपने माता-पिता को नहीं बताया क्या ऐसा करना सही हुआ है। क्या हमारे द्वारा हमारे माता-पिता सताए गए हैं।

यह प्रश्न आपके दिमाग में घूमेगा ही घूमेगा इसलिए कभी भी अपने माता-पिता से बिना पूछे उनकी मर्जी के खिलाफ शादी नहीं करना चाहिए। कारण मर्जी से शादी करने के बाद हमारे साथ अगर कुछ भी गलत होता है। तो उसके जिम्मेदार केवल हम ही होते हैं ना कि हमारे माता पिता।

एक तो आप ने भाग कर शादी की बिना अपने माता-पिता की मर्जी की। वह भी आपने शादी किया तो वह भी अवैध। कहने का तात्पर्य आपने मंदिर में शादी की है। आपके पति जहां पर आर्मी में है। वहां पर वह आपके साथ ऐसा कैसे कर सकते हैं। उन्होंने आपके साथ मंदिर में शादी किया। उनको तो कोर्ट मैरिज पर ज्यादा जोर देना चाहिए था और आपके साथ उन्हें कानूनी तौर से बंधना चाहिए था। लेकिन नहीं उन्होंने कोर्ट का सहारा ना लेकर मंदिर में शादी करने का निर्णय लिया है।

आपकी शादी अवैध है

इस बात से ऐसा प्रतीत होता है कि आपके पति ही नहीं चाहते कि आप किसी को भी अपनी शादी के बारे में बताएं। कारण आर्मी मैन व्यक्ति बड़ी गलती नहीं कर सकते है। आपने जिस व्यक्ति को अपना जीवन साथी चुना है। हो सकता है वह आपके काबिल नहीं है। पता नहीं आप कैसे उनके साथ आगे का जीवन बिताएंगी।

वहीं दूसरी ओर आपने अपने माता-पिता को धोखा दिया है। उनको तो ऐसा ही लगता है कि आप अभी क पढ़ाई कर रहे हो शादी के बाद सुनकर हो सकते हैं बहुत दुख लगे लेकिन फिर भी समय मिलते ही आप इस सच्चाई को अपने माता-पिता को बता दीजिए और हां अपने पति से भी कहिए कि वह भी अपने घर परिवार के लोगों को इस विषय में जानकारी दीजिए ताकि आगे चलकर कोई दिक्कत ना हो।

सही समय देखते ही माता-पिता को सच बता दें

शादी की बात को बताने के लिए एक अच्छा समय और जगह चुनें। सुनिश्चित करें कि आपके माता-पिता कहीं काम पर तो नहीं जा रहे हैं या कुछ और करने की कोशिश तो नहीं कर रहे हैं। उन्हें बताइए, कि आप एक रिश्ते में थे। फिर आप दोनों ने शादी कर ली है।

माता- पिता से कहिए की आपको पता है कि आपके माता-पिता एक अरेंज मैरिज करने की योजना बना रहे थी। लेकिन मैं अपने जीवनसाथी से प्यार करती हूँ।

विस्तार से अपने पति के बारे में घर वालों को बताएं

दुनिया के हर माता-पिता को अपनी बेटी को लेकर चिंता होती है। खासकर जब बेटी बड़ी हो जाती है, झूठ बोलती है। ऐसे में मां-बाप को यही चिंता सताती है कि उनकी बेटी का हाथ जिसके हाथ पर रखा जाएगा। वह हमारे घर की बेटी को सुरक्षित रख पाएगा या नहीं।

 आपने हमें बताया है कि आपके पति आर्मी में है तो एक तरह से भविष्य में आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी। फिर भी अपने माता-पिता को बताइए कि आप कैसे मिले। आप दोनों ने शादी क्यों किया और अभी शादी की बात कितनों को पता है।

पति से भी उनके घर में आपके बारे में बताने के लिए कहिए

जिस तरह से आपने अपने घर में अपनी शादी के बारे में बताया है। ठीक वैसे ही अपने पति को कन्वेंस कीजिए। उनसे कहिए कि वह भी अपने घर में आपकी शादी के बारे में बताएं। ताकि आगे चलकर दोनों परिवार को कोई दिक्कत ना हो और यदि दोनों परिवारों को शादी से कोई दिक्कत ना हो तो आप जरूर एक बार अपनी शादी को धूमधाम से की जाए और इसे समाज का मुहर भी लग जाए।

Next ad

Related Articles

Back to top button
सफल पति-पत्नी संबंध ऐसे बनायें लड़की देती है ये संकेत जब वह तुमसे संबंध बनाने को इच्छुक होती है। बस में लड़कियों के लिए 5 सुरक्षा टिप्स शादीशुदा स्त्री को ये 5 काम करने में बिल्कुल शर्म नहीं करनी चाहिए लड़कियां और महिलायें whatsapp पर ऐसे रहें सुरक्षित
सफल पति-पत्नी संबंध ऐसे बनायें लड़की देती है ये संकेत जब वह तुमसे संबंध बनाने को इच्छुक होती है। बस में लड़कियों के लिए 5 सुरक्षा टिप्स शादीशुदा स्त्री को ये 5 काम करने में बिल्कुल शर्म नहीं करनी चाहिए लड़कियां और महिलायें whatsapp पर ऐसे रहें सुरक्षित