आधुनिकपरंपरामनोरंजनलाईफ स्टाइलशादी विवाहसंबंध

युवा शादीशुदा जोड़ों ही आजकल तलाक क्यों ले रहे है?

शादी आज होती है और कल टूट भी जाती है। ऐसा हमारे समाज में वर्तमान समय में बहुत हो रहा है। ना केवल आम लोगों के जीवन में ऐसा हो रहा है बल्कि हमारे ड्रीम कपल होते हैं उनका भी तलाक हो रहा है। आज 21वीं सदी में जिस दर से विवाह टूट रहे हैं, वह काफी चिंताजनक विषय बन गए है। शादीशुदा जोड़े अपनी शादी के छह महीने बाद आज के समय में अलग हो जाते हैं। इसके पीछे क्या कारण होते हैं आइए जानते हैं-

युवा शादी शुदा जोड़ों ही आजकल तलाक क्यों ले रहे  है?

सोशल मीडिया

अक्सर तलाक लेने वाले युवा जोड़ों पर यह आरोप रहता है कि वह शादी के बाद भी सोशल मीडिया पर एक नकली जीवन जीते है। जब व्यक्ति सिंगल होता तो वह शादी से पहले फेक नाम से सोशल मीडिया में अकाउंट खोलकर लड़का या लड़की को पटाने की कोशिश करते है। लेकिन शादी के बाद सब को अपने रिश्ते को इमानदारी के साथ निभाना चाहिए।

ना कि सोशल मीडिया में फिर से झूठा अकाउंट बनाकर अपने रिश्ते से बेइमानी करनी चाहिए। ऐसा करने से विवाहित जीवन नष्ट हो जाता है और कुछ ऐसा ही दृश्य आजकल युवा जोड़ों में देखने को मिलता है।

उद्देश्य की कमी

हर कोई अपने जीवन में शादी किसी ना किसी कारण से ही करता है। यदि आप शादी सिर्फ अपने घर वालों के कहने पर कर रहे हैं। लेकिन इसके पीछे आपका कोई अपना उद्देश्य नहीं है। तो आपको शादी नहीं करना चाहिए क्योंकि आपकी इस गलती की वजह से ना केवल आपको बल्कि उसे भी भुगतना पड़ेगा, जो शादी के बाद आपकी जिंदगी में आएगा। अर्थात आपका जीवन साथी। शादी करने के पीछे यदि आपका कोई अपना मकसद नहीं है और आप शादी कर लेते हैं। तो आपकी यह शादी ज्यादा दिन तक टिकती नहीं है और तलाक हो जाता है। युवा जोड़े के साथ भी ऐसा ही होता है।

ज्ञान का अभाव

आजकल युवा जोड़े तलाक इसलिए भी ज्यादा ले रहे क्योंकि उन्हें शादी का असली मतलब ही नहीं पता है। कुछ लोग शादी को अचीवमेंट मानते हैं। कुछ लोग शादी को एक दायित्व मानते हैं। कुछ लोग शादी को फॉर्मेलिटी मानते हैं। शादी का मतलब पता ना होने के कारण भी रिश्ते टूट रहे हैं।

गरीबी

आर्थिक परिस्थिति भी तलाक के दरों में वृद्धि को प्रभावित करने वाला एक अन्य कारक है। जब व्यक्ति शादी पैसे के लिए करते हैं और जब उसे पैसा नहीं मिलता है। तो संबंधों में दरार आने लगते हैं। यह 

दरार दिन प्रतिदिन इतनी बढ़ती चली जाती है कि अंत में तलाक़ ही आखिरी उपाय रह जाता है।

तालमेल ठीक ना होना

पति पत्नी के बीच में यदि तालमेल ठीक हो। तो वह कभी अलग नहीं हो सकते। लेकिन जब पति पत्नी के बीच का तालमेल गड़बड़ हो। तो ही रिश्ता टूटने की कगार पर खड़ा होता है।

युवा शादीशुदा जोड़ों ही आजकल तलाक क्यों ले रहे है?

इन सभी कारणों के अतिरिक्त अन्य सच्चाई तो यह है कि आजकल लोग रिश्ते को गंभीरता से नहीं लेते हैं। उनके लिए रिश्ता मजाक सा बन चुका है। इसलिए वो रिश्ते के बंधन में जितनी जल्दी बंधते हैं। उतनी जल्दी ही उस रिश्ते से बाहर भी निकल जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.