निजी सीक्रेटपति पत्नीमनोरंजनरिलेशनशीपलाईफ स्टाइलविधवा महिलाशादी विवाहसंबंधसलाह / मार्गदर्शनस्पेशल

पति पत्नी के बीच की दूरियों को कैसे मिटाएं ?

मै और पति के बीच में बहुत झगड़े होते रहते है। महीनों तक हम एकदूसरे का मुह भी नहीं देखते। पति पत्नी के बीच की दूरियों को कैसे मिटाएं ? मैं 31 वर्षीय एक वर्किंग वूमन हूं। मेरे पति भी वर्किंग हैं। हमारी शिफ्ट ड्यूटी की वजह से हमारे बीच ठीक से बातचीत नहीं हो पाती है।

हमारा काम ही हमारे झगड़े का कारण बन जाता है। अब तो हालत यह हो गई है कि छुट्टी वाले दिन भी हम बात नहीं करते।  हमारे बीच प्यार खत्म सा हो गया है। कई बार मुझे यह भी लगता है कि मेरे पति का किसी और के साथ अफेयर है। बताएं मैं क्या करूं एक्सपर्ट जवाब दें।

पति पत्नी के बीच की दूरियों को कैसे मिटाएं

आपकी बातों को सुनकर ऐसा ही लग रहा है कि आप एवं आपके पति दोनों ही बहुत ज्यादा ही बिजी रहते हैं। जब व्यक्ति हद से ज्यादा बिजी रहता है। तो वह अपने आप पर भी नजर नहीं रख पाता है कि वह खुद क्या कर रहा है। ऐसे समय में अपने पति या अपनी पत्नी का ख्याल रखना भी बहुत मुश्किल काम हो जाता है। आपके और आपके पति के बीच का संबंध भी कुछ ऐसा ही है। आप दोनों इतने बिजी रहते हैं कि दोनों एक दूसरे पर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं। इसलिए आप दोनों में बातें भी कम होती है और आप दोनों एक दूसरे को समय भी कम दे पाते हैं।

यही कारण है कि आपका काम, आप के झगड़े का का कारण बन जात है। लेकिन काम को काम के जगह पर रखना चाहिए और जब आप घर पर हो तो केवल यही प्रयास कीजिए कि दोनों एक दूसरे को समय दें सके क्योंकि आपके और आपके पति के बीच में जो भी मामला है। वह काम के कारण ही उत्पन्न हो रहा है। आप दोनों में से कोई एक इस मामले को सुलझाएगा तो आप दोनों के बीच में जो भी दूरियां बन रही है। जो भी गलतफहमी हो रही है। वह सब खत्म हो जाएगा। इसके लिए आपको स्वयं प्रयास करना होगा।

काम से ब्रेक लेने की कोशिश कीजिए

जब चीजें नियंत्रण से बाहर होने लगती हैं, तब पति-पत्नी को उस समय के दौरान अपने बिजी लाइफ से ब्रेक लेने और आत्म-सुख पर काम करने की आवश्यकता होती है। 

काम से ब्रेक लेकर आत्म सुख पाने के लिए आप पति पत्नी को घर से दूर घूमने जाना चाहिए और दो-चार दिन एक दूसरे को देकर अपने बीच की दूरियों को मिटाने का प्रयास करना चाहिए।

शांत रहें और सकारात्मक बिंदुओं पर ध्यान दें

हर रिश्ते में देखने के लिए कुछ सकारात्मक पहलू होते हैं। अगर आपको लग रहा है कि आप दोनों के बीच गलतफहमियां पैदा हो रही हैं, तो शांत रहने की कोशिश करें और अपने रिश्ते के सकारात्मक बिंदुओं को देखें। यदि आप रिश्ते के सकारात्मक हिस्से पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप संघर्ष को सुलझा लेंगे और इसे आगे नहीं बढ़ाएंगे।

सहमत से असहमत

अगर आपको लगता है कि आप सही हैं और आपके साथी को लगता है कि वे सही हैं, तो बहस करने के बजाय बीच का रास्ता खोजें। जरूरी नहीं कि हर बार अपने पार्टनर को समझाएं, कई बार आपको असहमत होने के लिए राजी भी होना पड़ता है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि स्थिति से अवगत रहें और स्वीकार करें कि कोई समस्या है। एक बार जब आप इसे स्वीकार कर लेते हैं, तो आप समाधानों की तलाश शुरू कर सकते हैं और यह पता लगाने के लिए विभिन्न विकल्पों का पता लगा सकते हैं कि आपके और आपके साथी के लिए सबसे अच्छा क्या है। यहां कुंजी केवल स्वीकृति ही नहीं है, बल्कि इस बात की जागरूकता भी है कि किस वजह से गलतफहमी हुई।

स्वीकार करने की कला

 यह महत्वपूर्ण है कि दोनों साथी गलतियों और अनुभव से सीखने के लिए तैयार हों ताकि वे दोनों व्यक्तियों और एक जोड़े के रूप में विकसित हो सकें। स्वीकृति किसी भी रिश्ते की गलतफहमी को सुलझाने की कुंजी है। यह स्वीकार करने के लिए कि हम सभी के अलग-अलग दृष्टिकोण, भावनाएँ और ज़रूरतें हैं।

निष्कर्ष

आपके और आपके पति के बीच में प्यार वाला संबंध तभी स्थापित होगा। जब आप दोनों के बीच की दूरियां कम होंगी और बीच की दूरियों को कम करने के लिए आपसे जितना मेहनत हो सके। जितना प्रयास हो  सके वह कीजिए ताकि आप दोनों का रिश्ता एक बहुत ही मजबूत रिश्ता बन सकें। जिसमें कभी भी दोबारा से कोई भी दूरियां ना उत्पन्न हो। इस चीज के लिए आपको प्रयास करना होगा।

आपको जब भी छुट्टी मिले दोनों एक दूसरे को समय दीजिए। कॉफी डेट पर जाइए, डिनर डेट पर जाइए। कहीं घूमने चले जाइए, लॉन्ग ड्राइव पर चले जाइए। लेकिन समय जरूर निकालिए। काम करना जरूरी है लेकिन काम के कारण अपनी खुद की जिंदगी को भूल जाना भी गलत है।

Next ad

Related Articles

Back to top button