5 टिप्सचोरी चुपकेजासूसी तकनीकतलाकरिलेशनशीपलाईफ स्टाइललिव्ह इनशादी विवाहसंबंध

लिव इन रिलेशनशिप प्रेमी हो तो जान लो ये महत्वपूर्ण जानकारी

आजकल western कल्चर हमपर हावी हो रहा है। लड़कियां भी interested है। लिव इन रिलेशनशिप प्रेमी हो तो जान लो ये महत्वपूर्ण जानकारी । लिव-इन में बिना शादी के बॉयफ्रेंड एवं गर्लफ्रेंड साथ में रहते हैं। अब सवाल यह है कि क्या इस खुले रिश्ते की कोई जिम्मेदारी है या नहीं? एक दूसरे के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ने के लिए भावनाओं का कोई मूल्य है या नहीं? इन सवालों के जवाब तलाशने के लिए आपको थोड़ा और गहराई में जाने की जरूरत है।

अभी ज्यादा समय की बात नहीं है, अभी कुछ दिन पहले हमने उस लापरवाह प्यार को पर्दे पर कैद करते देखा था। “बेफिक्रे”। निर्भ में रहने वाले एक युवक की कहानी। लिव इन बिना जिम्मेदारी के स्वच्छ जीवन का नाम है। जहां बंधे होने का दम घुटने का अहसास नहीं होता। दो परिवारों, उनकी अपेक्षाओं, मांगों और इच्छाओं को बेवजह ले जाने का तनाव नहीं होता है। एक शब्द में, लिव-इन ताजी खुली हवा की एक झलक की तरह है, जिसका सार मुक्त प्रेम है।

लिव इन रिलेशनशिप

दरअसल, इस पीढ़ी के लोग लिव-इन में रहना ज्यादा रुचि रखते हैं। कारण शारीरिक संबंध है। कम लड़कियां इस रिश्ते को असुरक्षित समझती है। जो वह  स्वीकार करने की हिम्मत रखती हैं। हो सकता है कि पहले कुछ महीने दोनों को इस रिश्ते का फायदा मिले। लेकिन जैसे-जैसे साल बीतते हैं, रिश्ते में अक्सर बोरियत और गर्मजोशी की कमी आ जाती है। चूंकि प्रतिबद्ध रहने की कोई बाध्यता नहीं है, इसलिए पार्टनर बदलने की ललक किसी भी पार्टी से आ सकती है।

एक और समस्या है अगर दोनों के बीच कोई बच्चा आ जाए। जैसा कि हमने फिल्म ‘सलाम नमस्ते’ में देखा था। इसलिए मां बनने की स्वाभाविक इच्छा अक्सर लड़की में महसूस की जा सकती है। फिर यदि पुरुष उस जिम्मेदारी को स्वीकार करने से इंकार कर देता है। तो उसका प्रभाव नवजात शिशु पर पड़ता है। ऐसा कम ही होता है कि मां को अनचाहे बच्चे से रिश्ता तोड़ती है।

आइए लिव-इन की सच्ची दास्तां सुनते है-

निष्ठा की कमी इस रिश्ते का एक और पहलू है। इस शहर में अलग-अलग शहरों के दो युवकों का फ्लैट है। दोस्तों के घेरे में हर कोई जानता था कि वे रहने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इतने वर्ष बीत गए। घर से लौटने के बाद से ही पायल को अनुव्रत में बदलाव नजर आ रहा था। लड़के का पायल के साथ पहले जैसा रिश्ता नहीं रहा। कुछ दूर की, टालमटोल भरी मानसिकता को देखकर पायल ने उससे खुलकर इस बदलाव का कारण पूछने को कहा। अपने आश्चर्य के लिए, अनुव्रत ने उसे सूचित किया कि उसके परिवार के सदस्यों ने उसे परिवार की पसंद की लड़की के साथ पंजीकृत किया था। अनुव्रत अपने लिव इन रिलेशनशिप के बारे में अपने परिवार को नहीं बता पाए। यानी वह समय रहते बहादुर नहीं हो सका, इस डर से कि यह रिश्ता सामाजिक रूप से स्वीकार नहीं किया जाएगा। ये है फिल्म ‘इज्जत’ की सच्ची कहानी। अब पायल के पास दोनों विकल्प हैं। या तो रिश्ते से बाहर हो जाएं या सौहार्दपूर्ण तलाक होने तक प्रतीक्षा करें।

सामाजिक स्वीकृति

हालांकि सामाजिक रूप से स्वीकृत होने के बावजूद ज्यादातर परिवारों में इस रिश्ते को खुले तौर पर स्वीकार नहीं किया जाता है। परिणाम लाने के लिए दोनों परिवारों के सभी लोगों को लगता है। नतीजतन, यह सच है कि कुछ गुप्त रूप से रहते हैं, लेकिन आपसी विश्वास भंग का मामला भी है। यह रिश्ता जितना आजादी देता है उतना ही आपराधिक मानसिकता को भी जन्म देता है।

लिव-इन रिलेशनशिप में रहते हुए, एक लड़की अपने परिवार के दबाव के आगे झुक जाती है और दूसरे पुरुष से शादी करने के लिए सहमत हो जाती है, केवल यह सुनने के लिए कि उसका प्रेमी उसकी हत्या कर देता है – एक डरावनी कहानी जिसके बारे में हम अखबारों में पढ़ते हैं। हाल ही में सबसे सनसनीखेज घटना यह रही कि उदयन ने आकांक्षा की हत्या का जघन्य अपराध किया जबकि आकांक्षा शर्मा और उदयन दास लिव-इन रिलेशनशिप में थे। नतीजतन, चूंकि रहने के फायदे हैं, इसलिए नुकसान के मुद्दे से बचा नहीं जा सकता है। 

लिव-इन के कानूनी पहलू

 हाल ही में एक घटना में कई लोग लिव-इन के कानूनी पहलुओं को लेकर काफी असमंजस में हैं। सुपरस्टार राजेश खन्ना की मृत्यु के बाद, अनीता आडवाणी, जो उनसे लिव-इन के आधार पर संबंधित थीं, को राजेश के परिवार ने निष्कासित कर दिया था। हालाँकि वे पिछले चार वर्षों से रह रहे थे, लेकिन यह रिश्ता कानूनी रूप से मान्य नहीं था। अनीता भी ऐसा कोई सबूत पेश नहीं कर पाई जो कानूनी रूप से स्वीकार्य हो, जिससे यह साबित हो सके कि वह राजेश की संपत्ति में हिस्सेदार है। नतीजतन, राजेश की मृत्यु के बाद अनीता आडवाणी को दो सौ करोड़ की संपत्ति की एक बूंद भी नहीं मिली।

इसलिए यह जानना जरूरी है कि संपत्ति का दावा करने के लिए लिव-इन रिलेशनशिप के पर्याप्त प्रमाण की आवश्यकता होती है। तभी रिश्ते को वैध माना जाएगा। लिव-इन पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाए गए कानून महिलाओं को लिव-इन रिलेशनशिप के टूटने के बाद भी गुजारा भत्ता पाने की अनुमति देते हैं।

समाज में स्थान

इस जोड़े को समाज के सामने पति-पत्नी के रूप में जाना जाना चाहिए। इस रिश्ते को मान्य करने के लिए जोड़े को वयस्कता की आयु प्राप्त करनी चाहिए। जोड़े के बीच संबंध या रिश्तेदारी शादी के लिए अनुपयुक्त नहीं होगी। इसे कानूनी रूप से तभी पूरा किया जाएगा जब दोनों स्वेच्छा से कम से कम छह महीने तक शारीरिक और भावनात्मक संबंध में एक साथ रहे हों।

लिव-इन 26 नवंबर 2013 को कानूनी हो गया। लिव-इन रिलेशनशिप भी कई मामलों में सफल होता है। जहां सामान्य वैवाहिक संबंधों में समझ की कमी होती है, वहीं लिव-इन रिलेशनशिप समझ पर टिका होता है। ज्यादातर आत्मनिर्भर महिलाएं अब शादी के झटके से बचने के लिए लिव-इन का पक्ष लेती हैं। हालांकि, कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Next ad

Related Articles

Back to top button