आधुनिकभविष्यराजकीयरिलेशनशीपलाईफ स्टाइलशादी विवाह

क्या दूसरी जात की लड़की से शादी करनी चाहिए ?

क्या दूसरी जात की लड़की से शादी करनी चाहिए ?

यदि आप मानते हैं कि आप किसी भी संस्कृति की लड़की से शादी कर खुश रह सकते हैं। तो आप निश्चित रूप से एक अलग जाति की लड़की से शादी कर सकते हैं। लेकिन एक बार अगर आपने शादी कर ली तो फिर आप शादी करने के बाद अपने विचारों को कभी भी नष्ट ना होने दें और अपने फैसले पर अडिग रहें।

वैसे भी दूसरी जाति की लड़की से शादी करने पर आप फायदे में रहेंगे। कैसे आइए जानते हैं:-

आपके विचार और दृष्टिकोण में परिवर्तन आएगा

जब दो अलग-अलग जाति के दो लोगों की शादी होती है, तो उनके विचार और दृष्टिकोण बदल जाते हैं। उनमें स्वीकार करने का स्तर बढ़ता है और व्यक्ति अन्य संस्कृतियों के लोगों के प्रति अधिक आकर्षित हो जाते हैं। व्यक्ति के विचारों का विस्तार होता है और वह हर दिन जीवन को अलग तरह से देखते हैं।

इस तरह से जब आपकी शादी होगी तो आपके विचार और स्वभाव में परिवर्तन आएगा।

आपको नई चीजें सीखने को मिलेगा

यह कहा जाता है कि अलग जाति के किसी व्यक्ति से शादी करने का मतलब है नई चीजों को सीखना। आप यदि शादी करेंगे तो आपको भी सीखने को मिलेगा।

अन्य जाति के लोग कैसे होते है, उनके जीने का तरीका क्या होता है, वह रहते कैसै है, खाते कैसे हैं आदि सब आप जान पाएंगे। जब आपकी पत्नी अन्य जाति की होगी।

यहां तक की आपको अलग-अलग त्योहार मनाने को भी मिलेगा। अन्य जाति की लड़की से शादी करने पर आपको समाज या घर परिवार के लोगों द्वारा चार बातें सुनने को मिलेगा। लेकिन इसके अतिरिक्त ज्यादा मस्ती और जश्न करने को मिलेगा। इससे आपका जीवन सुखमय होगा।

आपके होशियार बच्चे होंगे

एक सर्वेक्षण के अनुसार यह पता चला है कि विभिन्न जातियों के माता-पिता से जन्म लेने वाले बच्चे, आमतौर पर बहुत होशियार होते है। उनको बाहरी दुनिया के बारे में बहुत कुछ पता होता हैं। 

यह सब कुछ जीन में अंतर होने के कारण होता है, इसलिए बच्चे एक ही जाति के माता-पिता से जन्म लेने वाले बच्चों की तुलना में अधिक स्मार्ट होते है।

बच्चों का पालन-पोषण भी बहुत बेहतर होता है

एक और बहुत महत्वपूर्ण लाभ यह होगा कि बच्चों का पालन-पोषण बहुत बेहतर तरीके से होगा। पति- पत्नी जब अलग-अलग जातियों के होते हैं, तो उनके स्वाभाव और दृष्टिकोण में बदलाव आता है।

जिसका प्रभाव बच्चों के पालन-पोषण में दिखाई देता है। दूसरी जाति के जोड़े अपने बच्चों को अपनी पसंद का चुनाव करना सिखाने में सक्षम बनाते है और वे अपनी पसंद का सम्मान करने में भी सक्षम होते हैं।

चाहे जो भी हो। विभिन्न धर्मों के माता-पिता के पास पारंपरिक और आधुनिक दोनों तरह की सोच का सही मिश्रण होता है। भविष्य में आप भी एक अच्छे माता-पिता बन पाएंगे। 

आप में एडजस्ट करने की क्षमता बढ़ेगी

एक ही घर में दो अलग-अलग जातियों/संस्कृतियों के साथ रहने का मतलब ही है एडजस्ट करने की अधिक गुंजाइश बढ़ेगी। 

कभी-कभी, आप उनकी संस्कृति या परंपराओं का पालन नहीं करना चाहते हैं, लेकिन आप निश्चित रूप से उनके रीति-रिवाजों के अनुसार समायोजित करना सीखते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि कोई पूजा है जिसे करने की आवश्यकता है, तो आप इसे करने के लिए हर संभव मदद करेंगे। आप किसी विशेष धर्म, परंपरा या रीति-रिवाजों का पालन करने के अन्य लोगों के तरीके को स्वीकार करना सीखेंगे, भले ही आप इसे मानते हों या नहीं। यह सबसे बड़े फायदों में से एक है। इसलिए दूसरी जाति की लड़की से जरूर शादी कीजिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.