ज्योतिषधार्मिकवास्तुशास्त्रसंबंध

हर अधूरी इच्छा ऐसी होगी पूरी | माघी पूर्णिमा के लिए विशेष उपाय

माघी पूर्णिमा के लिए विशेष उपाय

हिंदू महीने के अनुसार अभी माघ महीना चल रहा है। माघ महीने का हर एक दिन दान कार्य करने के लिए शुभ माना जाता है। इस दिन, लोग गंगा, यमुना और सरस्वती नदी के संगम स्थल प्रयाग में पवित्र स्नान करने, भिक्षा देने, गौ दान करने जैसे अनुष्ठानों का पालन करते हैं। यह माघ पूर्णिमा का व्रत माघ मास के अंतिम दिन रखा जाता है।

हर अधूरी इच्छा ऐसी होगी पूरी | माघी पूर्णिमा के लिए विशेष उपाय

इन सबके अतिरिक्त माघी पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी की पूजा भी की जाती है। माता लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है और पूर्णिमा वाले दिन यदि कोई व्यक्ति श्रद्धा भाव से माता लक्ष्मी की पूजा करता है। तो माता लक्ष्मी उससे प्रसन्न होती हैं और उसको  सुख एवं समृद्धि का आशीर्वाद देती है।

माघी पूर्णिमा वाले दिन व्यक्ति को क्या क्या खाना चाहिए। आइए जानते हैं-

धन प्राप्ति के लिए माता लक्ष्मी की पूजा आराधना कीजिए

धन लक्ष्मी की पूजा करने के लिए एक मंत्र होता है। वह मंत्र है- पद्मानने पद्म पद्माक्ष्मी पद्म संभवे तन्मे भजसि पद्माक्षि येन सौख्यं लभाम्यहम्। इस मंत्र का जाप यदि कोई व्यक्ति माघी पूर्णिमा वाले दिन स्फटिक की माला से माता लक्ष्मी के सामने बैठकर करता है। तो उस व्यक्ति की धन संबंधित सभी समस्याएं माता लक्ष्मी हर लेती हैं। पूर्णिमा के अतिरिक्त भी व्यक्ति यदि चाहे तो वह हर दिन माता लक्ष्मी के सामने बैठकर इस मंत्र का जाप कर सकता है। ताकि उसे आजीवन कभी भी धन की कमी ना हो।

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए कमलगट्टे की माला का प्रयोग करें

यदि आप उन लोगों में से हैं जिनके ऊपर बहुत सारा कर्ज जमा हुआ है और आप चाहते हैं कि आपको सभी प्रकार के कर्ज से मुक्ति मिलें। तो आपको अवश्य ही माघी पूर्णिमा वाले दिन, माता लक्ष्मी की पूजा आराधना करना चाहिए एवं ओम धनाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए। कर्ज से यदि जल्दी मुक्ति पाना चाहते हैं। अवश्य ही कमलगट्टे वाली माला का प्रयोग करें।

वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए लक्ष्मी नारायण की आराधना कीजिए

यदि आप शादीशुदा हैं और आपके वैवाहिक जीवन में कुछ समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। तो ऐसे समय में आपको माता लक्ष्मी एवं नारायण की पूजा आराधना करनी चाहिए। यदि आपने अभी तक माता लक्ष्मी एवं नारायण की पूजा करना प्रारंभ नहीं किया है। तो माघी पूर्णिमा के दिन से ही इस पूजा को करना आरंभ कर दीजिए। ताकि आपके वैवाहिक जीवन में सुख समृद्धि शांति आ सकें।

माता लक्ष्मी के धन वाली छवि की स्थापना कीजिए

अपने घर के पूजा स्थान में माता लक्ष्मी की धन वाली छवि अवश्य ही स्थापित कीजिए। ताकि माता की कृपा आप पर एवं आपके घर परिवार के सभी सदस्यों पर हमेशा बनी रहे।

जीवन में सफलता पाने के लिए माता लक्ष्मी की पूजा कीजिए

वर्तमान समय में आप का पूरा ध्यान आपके करियर की ओर यदि है। तो यह अच्छी बात है। लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी यदि आपको सफलता हासिल नहीं हो रही है। तो आप माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना कर सकते हैं। ताकि माता की कृपा आप पर बनी रहें और आपका हर कार्य सफल हो जाए।

माघी पूर्णिमा से माता लक्ष्मी का विशेष जुड़ाव है। इसलिए यदि आप माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना माघी पूर्णिमा वाले दिन करेंगे। तो आपको विशेष लाभ होगा खासकर धन लाभ, समृद्धि, लाभ इत्यादि होगा।

यदि आप सच में धन को अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हैं। तो माता लक्ष्मी की भक्ति पूरे दिल से पूरी श्रद्धा से कीजिए और माता को कमल का फूल अर्पित करना बिल्कुल भी ना भूलें। यदि संभव हो तो चावल का खीर बनाकर अवश्य माता के सामने रखें और उनकी पूजा आराधना करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *