रिलेशनशीपलाईफ स्टाइलसंबंधसलाह / मार्गदर्शन

मेरी मां का अफेयर चल रहा है, मैं क्या करुं?

नमस्कार मेरा नाम वंदना है और मैं 15 वर्ष की छात्र हूं। आजकल मैं बहुत तनाव में जी रही हूं। दरअसल, मुझे अपनी मां की उच्छृंखलता को देख कर उन से अब नफरत सी होने लगी है। कारण हमारे एक अंकल है। जो मेरे पापा के बहुत ही अच्छे दोस्त हैं। जो अब मेरी मां से नज़दीकियां बढ़ा रहे हैं और मेरी मां भी उनसे नजदीकियां बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। पापा को इसके बारे में कुछ भी पता नहीं है।

पहले मेरे पापा के दोस्त घर पर तब आते थे। जब मेरे पापा घर पर होते थे। लेकिन अब वह हमारे घर तब आते हैं। जब हमारे पापा घर पर नहीं होते हैं। घर आकर अंकल घंटों तक हमारी मां के साथ गप्पबाजी करते हैं। उनके भद्देभद्दे मजाक सुन कर मेरा खून खौलने लगता है। जबकि मां खूब मजा लेती हैं। कई बार दोनों ऐसे चिपक कर बैठे होते हैं। जैसे वह  पति पत्नी हों। उन्हें लगता है कि मैं उन की हरकतों से अनजान नहीं हूं। लेकिन मुझे सब पता है। आगे क्या करूं?

हमारी सलाह : मेरी मां का अफेयर चल रहा है, मैं क्या करुं?

आपने यह कहावत तो जरूर सुना होगा जब अपना सिक्का खोटा है। तो हम दूसरों से क्या कहें। कहने का तात्पर्य यह है कि यहां पर जो आप की परिस्थिति है।  इस परिस्थिति को बनाने में आपकी मम्मी का बहुत बड़ा योगदान है। आपके पापा के दोस्त अर्थात उस अंकल को जो आपके घर में आपके घर में आपके पापा की गैरमौजूदगी में आते हैं। यदि आपकी मम्मी उनको घर आने से रोकती। तब शायद उन अंकल एवं आपकी मम्मी के मध्य प्यार जैसी कोई स्थिति उत्पन्न ही नहीं होती।

मां को चेतावनी दिजिए 

ऐसे में आपको डंटकर परिस्थिति का सामना करना होगा और अपनी मां से कहना होगा कि मां आप जो यह हरकतें कर रही हैं। यह हरकतें करना आपको शोभा नहीं देता। आप यदि उस अंकल से मिलना जुलना बंद नहीं करेंगी। तो मुझे मजबूरन पापा से शिकायत करनी होगी कि आप पापा के घर में ना रहने से उस अंकल को घर में आने देती है। उनसे बातचीत करती है। वह भी गहराई में डूबकर आप अंकल से बात करती है। जो आपको शोभा नहीं देता है।

आपके इतना कहने पर आपकी मां सचेत हो जाएंगी क्योंकि तब उन्हें आपके पापा से अलग होने का डर सताएगा और उसी डर से हो सकता है कि वह आपके अंकल से मिलना जुलना बंद कर दे।

अपनी मम्मी पर कड़ी नजर रखिए 

आपके चेतावनी देने के बाद आपकी मम्मी सुधर रही है या नहीं इस बात पर नजर भी रखने का काम आपको ही करना पड़ेगा। आप अपनी मम्मी पर 24 घंटे नजर रखिए ताकि वह कब कहां क्यों जाती ह। कहां से वह लौट रही है। किसके साथ वह मिलती हैं। इन सब एक-एक चीजों का हिसाब आपको रखना पड़ेगा और उसी हिसाब किताब में आपको पता चल जाएगा की आपकी मम्मी के ऊपर आपकी बातों का कोई असर हुआ है कि नहीं।

यदि आपकी मम्मी पहले जैसे अंकल से नहीं मिलती है। तो इसका अर्थ यह है कि वह सुधर गई है और यदि आप के मना करने के बाद भी आपकी मम्मी उसी अंकल से मिल रही है। तो इसका मतलब यह है कि वह सुधरने वाली नहीं है।

अब मम्मा की शिकायत पापा से कीजिए

यदि बार-बार कहने के बावजूद भी आपकी मां अपने व्यवहार को अपने आचरण को बदल नहीं रही है। तो बस उन्हें और कुछ कहने की जरूरत नहीं है। आप यह शिकायत अपने पापा से जरूर करिएगा और उनसे कहिएगा कि आपकी मम्मी पर आपकी किसी भी बात का कोई असर नहीं हो रहा है। ना ही किसी और चीज का। वह दिन प्रतिदिन अंकल के करीब चली जा रही है। बस इतना कह कर छोड़ दीजिए उसके बाद आगे का जो भी फैसला होगा। आपके मम्मी और पापा का होगा।

पापा और आप मिलकर मम्मी को सुधारने की कोशिश कीजिए

कहते हैं जब एक के साथ एक और व्यक्ति जोड़कर कोई काम को अंजाम देते हैं। तो उस काम में उन्हें जरूर से सफलता हासिल होती है। ठीक उसी प्रकार आपकी मम्मी को सुधारने के लिए आपको आपके पापा की जरूरत पड़ेगी और आप दोनों को मिलकर उन्हें सुधारना पड़ेगा उन्हें एहसास दिलाना पड़ेगा कि वह जो हरकतें कर रही है वह गलत है। चरित्र से उन्हें खुद को बदलने के लिए थोड़ा वक्त लगेगा लेकिन वह सुधर जाएगी और इस शुभ कार्य का शुभारंभ केवल आप ही करो।

Next ad

Related Articles

Back to top button
मर जाएगी मगर तुम्हें कभी नहीं छोड़ेगी कोई भी स्त्री सफल पति-पत्नी संबंध ऐसे बनायें लड़की देती है ये संकेत जब वह तुमसे संबंध बनाने को इच्छुक होती है। बस में लड़कियों के लिए 5 सुरक्षा टिप्स कॉलेज की लड़की गूगल पर चुपके से क्या सर्च करती है?
मर जाएगी मगर तुम्हें कभी नहीं छोड़ेगी कोई भी स्त्री सफल पति-पत्नी संबंध ऐसे बनायें लड़की देती है ये संकेत जब वह तुमसे संबंध बनाने को इच्छुक होती है। बस में लड़कियों के लिए 5 सुरक्षा टिप्स कॉलेज की लड़की गूगल पर चुपके से क्या सर्च करती है?