आरोग्यखानपानरोग एवं निदानलाईफ स्टाइलस्पेशल

तेजी से वजन कम करने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स

तेजी से वजन कम करने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स

अधिक वजन होने से हर कोई परेशान होता है। फिट और आकर्षक लुक हर किसी को पसंद होता है। इसलिए जब वजन घटाने की बात आती है, तो वजन कम करने के लिए सबसे पहले पसंद का खाना फूड लिस्ट से हटा दिया जाता है।

कई अपना आधा दिन खाने में बिता देते हैं। इसके विपरीत गलत खान-पान की वजह से कई लोग बीमार पड़ जाते हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनाएं ये 10 टिप्स। जानते है- अधिक वजन की समस्या को दूर करने के उपाय।

वजन कम करें

वजन कम करने के लिए नींबू पानी पिएं। गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाएं। आप इसमें थोड़ी मात्रा में शहद मिला सकते हैं। रोज सुबह इस पानी को पीने से आपको फायदा होगा। इस ड्रिंक को सबसे पहले खाली पेट खाएं। अगर नहीं तो आप मेथी के पानी का सेवन कर सकते हैं। मेथी को 1 कप पानी में रात भर भिगो दें। सुबह उठकर उस पानी को पी लें।

फाइबर खाएं

अपने आहार में फाइबर शामिल करें। अपने आहार में ब्रोकली, बीन्स, एवोकाडो, सेब, आलू, बादाम जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें। ये आसानी से पच जाते हैं। इससे शरीर में अधिक वजन नहीं होता है। आहार के लिस्ट से पेस्ट्री, आटा जैसे खाद्य पदार्थों को बाहर करें। तेजी से वजन कम करने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स

कार्बोहाइड्रेट खाना को नो बोलिए

कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थों से बचें। पेस्ट्री, कैंडी, सॉस आदि को आहार का माध्यम ना बनाएं। ये वजन बढ़ने का कारण बनते हैं। इसके बजाय सब्जियां और फल खाएं। अपने दैनिक आहार में एक मौसमी फल शामिल करें। शरीर स्वस्थ रहेगा।

ग्रिल्ड खाना ना खाएं

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ग्रिल्ड फूड से परहेज करें। रेस्टोरेंट का खाना बिल्कुल न खाएं। इस प्रकार के भोजन में अतिरिक्त तेल होता है। जिससे हमारा मोटापा बढ़ता है। इस प्रकार का भोजन अनेक रोगों का कारण होता है।

व्यायाम करो

व्यस्त जीवन में बहुत से लोगों के पास अपने लिए समय नहीं होता है। वह पूरा दिन ऑफिस में काम करते हुए बिताते हैं। इस सब के लिए व्यायाम नहीं होता है। इससे वजन बढ़ना आरंभ होता है। आप कितने भी व्यस्त क्यों न हों, 30 मिनट अपने लिए अलग रखें। रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना बहुत जरूरी है। एक तरफ, जैसे-जैसे आप वजन कम करेंगे, आप स्वस्थ रहेंगे।

नो पैकेट फूड

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड से परहेज करें। इस प्रकार के भोजन में अतिरिक्त चीनी और नमक होता है। एक ओर, वजन बढ़ने के साथ, इस प्रकार के भोजन के लिए शरीर में कई रोग पनपते हैं। इसलिए इन सभी खाद्य पदार्थों को आहार से हटा दें।

अगर आप जॉन को कम करना चाहती हैं 

तो आपको दिन की शुरुआत सही तरीके से करनी होगी। हर सुबह भारी नाश्ता करें। आप ओट्स, ब्राउन ब्रेड, फल, दूध जैसे खाद्य पदार्थ खा सकते हैं। भारी नाश्ता करने से शरीर स्वस्थ रहेगा। पूरे दिन काम करने की पहल करें।

पानी जरूर पिएं

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। कम पानी पीने से आपको बार-बार भूख लगती है। कोई भी खाना खाने के 30 मिनट बाद पानी पिएं। खाना आसानी से पच जाएगा। दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पिएं। जैसे-जैसे वजन कम होगा, शरीर में पानी का संतुलन ठीक रहेगा। तेजी से वजन कम करने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *