आधुनिकटेक्नोलॉजीभ्रमणमोबाइलरहन सहन

… ये आप अंतरिक्ष से भी देख सकते है

पृथ्वी पर कुछ ऐसे विशाल स्थान हैं। जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देते हैं। ब्रह्मांड की दृष्टि से पृथ्वी एक बिंदु के समान दिखता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पृथ्वी पर कुछ ऐसे विशाल स्थान हैं। जो अंतरिक्ष से दिखाई देते हैं। ये जगहें स्पेस स्टेशन से ली गई तस्वीरों में भी कैद हैं। आइए जानते हैं उन स्थानों के बारे में-

अंतरिक्ष से देखे जा सकने वाले स्थान कौन से हैं?

गीज़ा, मिस्र का पिरामिड

पिरामिड सामने से देखने के लिए दुनिया की सबसे अविश्वसनीय जगहों में से एक है! दिलचस्प बात तो यह है कि पिरामिड को अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है। करीब 4500 साल पहले प्राचीन मिस्रवासियों द्वारा बनाई गई इस रचना को अंतरिक्ष से देखा जा सकता है। 2001 में, नासा के अंतरिक्ष यात्रियों ने पहली बार अंतरिक्ष से एक पिरामिड की तस्वीर खींची थी।

हिमालय

लगभग 20,000 फीट की ऊंचाई पर 100 से अधिक चोटियों और 26,000 फीट से ऊपर 14 चोटियों के साथ, हिमालय के पहाड़ पृथ्वी की सुंदरता को बढ़ाते हैं। शारीरिक रूप से स्वस्थ और एवरेस्ट पर चढ़ने वाले लोगों के बिना, बहुत से लोग भाग्यशाली नहीं होते हैं। जो हिमालय को ऊपर से देख पाते हैं। अंतरिक्ष से हिमालय का रूप असाधारण लगता है।

ग्रांड कैन्यन, यूएसए

ग्रांड कैन्यन अमेरिका के एक राज्य एरिजोना में स्थित है। इस घाटी की लंबाई करीब 450 किमी है। कोलोराडो नदी पर स्थित यह कैन्यन सबसे अच्छे प्राकृतिक अजूबों में से एक है। अंतरिक्ष से देखने पर यह एक विशाल घाट एक संकरी नदी जैसा दिखता है।

एमेज़न नदी

एमेज़ॅन नदी दुनिया की सबसे लंबी नदी नील नदी के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी नदी है। दक्षिण अमेरिका के नौ देशों में 6400 किमी की दूरी तय करने वाली इस नदी की लंबाई रोम से न्यूयॉर्क शहर की दूरी के बराबर है। अमेज़ॅन नदी और भी कई कारणों से प्रसिद्ध है। यह दक्षिण अमेरिका की सबसे बड़ी नदी है और इसके प्रवाह की मात्रा और इसके बेसिन के क्षेत्रफल के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी जल निकासी प्रणाली है। एमेज़ॅन अपने तटों के साथ पाए जाने वाले वर्षावन के लिए भी प्रसिद्ध है।

ग्रेट बैरियर रीफ, ऑस्ट्रेलिया

ग्रेट बैरियर रीफ अंतरिक्ष से दिखाई देने वाले दुनिया के सात प्राकृतिक अजूबों में से एक है। यह 2600 किमी से अधिक चौड़ा है और इसमें 2500 अलग-अलग दीवारें और 900 से अधिक द्वीप हैं। यह शानदार कोरल पॉलीप्स और कई उष्णकटिबंधीय समुद्री जीवों का घर है। ग्रेट बैरियर रीफ और इसके साइकेडेलिक रंग अंतरिक्ष से सबसे शानदार दृश्यों में से एक हैं।

पाम जुमेराह आइलैंड, दुबई

दुबई में पाम आइलैंड्स दुनिया की सबसे महत्वाकांक्षी मानव निर्मित इंजीनियरिंग परियोजनाओं में से एक है! जिसे ना ही स्टील से और ना ही सीमेंट से बनाया गया है। यह सिर्फ रेत से बना है। यह संयुक्त अरब अमीरात के तट पर स्थित है। इनमें से उल्लेखनीय हैं पाम जेबेल अली, पाम जुमेराह और डीरा के द्वीप। पाम जुमेराह दुनिया का सबसे बड़ा कृत्रिम द्वीप है और इसे अंतरिक्ष से देखा जा सकता है।

अंगकोर वाट

12वीं सदी का यह अंगकोर वाट मंदिर उत्तर पश्चिमी कंबोडिया में स्थित है। मंदिर, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है, को दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक इमारत के रूप में जाना जाता है। यह मंदिर हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म का मिलन स्थल है। इसे अंतरिक्ष से देखा जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.