टाइम पासपरंपरामनोरंजनरिलेशनशीपशादी विवाहसंबंध

45 की महिला को कॉलेज के लड़के से प्यार हो जाएं, तो क्या करना चाहिए?

ऐसा बहुत कम ही देखा गया है कि 45 साल की महिला को किसी कॉलेज में जाने वाले लड़के से प्यार हो गया है। लेकिन ऐसा यदि हो भी रहा है या हो रहा है तो इसमें कुछ गलत नहीं है क्योंकि आज का समय जो है वह एक मॉडर्न समय है। जहां पर हर चीज की स्वाधीनता होती है। जो महिलाएं अपने स्वास्थ्य की देखभाल करती है और फिट रहने के लिए प्रेरित होती हैं, वे एक ऐसे पुरुष को डेट करना चाहती हैं जो उनसे छोटा हो, लेकिन लगभग अपनी उम्र का दिखता हो।

45 साल की महिला को अगर किसी कॉलेज के लड़के से प्यार हो जाएं, तो क्या करना चाहिए?

उम्र बस एक नंबर है 

यह सच है कि उम्र सिर्फ एक संख्या है। लेकिन यह भी सच है कि यह संख्या कभी-कभी उन जोड़ों के लिए चिंता का विषय हो सकती है। जिनकी उम्र में काफी अंतर होता है। 

अक्सर कहा जाता है कि प्यार अंधा होता है। जब दो लोग प्यार में पड़ते हैं, तो बाकी दुनिया फीकी पड़ जाती है। लेकिन दुनिया के साथ-साथ एक-दूसरे के कई पहलू भी मायने नहीं रखते। उनमें से एक, प्यार को उम्र का अंधा बनाना। वे दिन गए जब डेटिंग से जुड़ी एक रूढ़ीवादी धारणा यह थी कि पुरुष को महिला से बड़ा होना चाहिए। आज के जमाने में इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन बड़ा है और कितना उम्र का अंतर है, प्यार बस शुद्ध होना चाहिए।

यदि आप अपने से अधिक उम्र के किसी व्यक्ति को डेट कर रहे हैं, तो यहां उम्र के अंतर को पाटने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं–

समझें और अपने साथी के दृष्टिकोण पर विचार करें, जाने देने की कला में महारत हासिल करें यह समझें कि परिपक्वता का अर्थ अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग चीजें हैं। आपसी हितों पर वापस जाएं, बात करें सामाजिक कलंक को खुद पर हावी ना होने दें उम्र के अंतर पर हर चर्चा को घेरने से बचें छोटी-छोटी बातों पर निर्णय लें।

आपसी हितों से पीछे हटना सीखे

आप जितने अधिक पारस्परिक हित पाएंगे, आप एक-दूसरे के साथ उतना ही अधिक समय व्यतीत करेंगे। यह नहीं कहना कि यदि आपके आपसी हित नहीं हैं तो आपका रिश्ता नहीं चलेगा, बल्कि यह बेहतर है कि आप दोनों के लिए समान शौक और बातचीत के विषय खोजें जो आप दोनों के अनुकूल हों।

बातों से सुलझाना

एक चीज जिससे बहुत सारे जोड़े जूझते हैं, वह है संकट के समय में सामना करने में उनकी असमर्थता। कई जोड़े कमरे में हाथी को संबोधित करने के बजाय चीजों को खिसकने देना पसंद करते हैं। यह सब एक गंभीर भावनात्मक निर्माण का कारण बन सकता है और इसके परिणामस्वरूप बड़े झगड़े हो सकते हैं। इसलिए, किसी भी चीज़ और हर उस चीज़ के बारे में ज़ोर से बात करना सबसे अच्छा है जो आपको परेशान कर रही है।

महसूस करें कि उसे कुछ और समय की आवश्यकता हो सकती है

आपको यथार्थवादी होने की जरूरत है। उसे एक युवा होने के लिए जगह दें, लेकिन अगर दो या तीन साल हो गए हैं और जब भी आप एक साथ रहने की बात करते हैं तो वह अभी भी अपनी जीभ काट रहा है, तो आपको कुछ गंभीर सोचने की जरूरत है।

कम उम्र की महिलाओं से कोई तुलना नहीं

महिलाएं एक ऐसे पुरुष को महत्व देती हैं जो जीवन को वैसे ही देखता है जैसे वे करती हैं, जो उन्हें देखता है कि वे कौन हैं और उन्हें क्या देना है। हालाँकि, कुछ पुरुष अपने 40 और उससे भी अधिक उम्र में दुनिया को दिखाने के लिए एक युवा “ट्रॉफी” चाहते हैं। दूसरी ओर, कुछ पुरुष एक परिपक्व महिला के प्यार को पसंद करते हैं जो अपने पुरुष को संभालना जानती है। वे मानते हैं कि एक समान उम्र की महिलाएं वे महिलाएं हैं जिनसे वे सबसे अधिक संबंधित हो सकती हैं।

आत्म-जागरूकता 

परिपक्व महिलाएं एक गुणवत्तापूर्ण आत्मा के लिए तरसती हैं – एक पुरुष जो समझता है कि वह कौन है, वह उसी पृष्ठ पर है, जो पिछले रिश्तों से सीखा है, और पुराने व्यवहार पैटर्न को दोहराने में कोई दिलचस्पी नहीं है।

उन चीजों को करने की कोशिश करें जो उसे आप करती हैं, आप खुद को आश्चर्यचकित कर सकते हैं

उन चीजों में एक बीच का रास्ता खोजें जिन्हें आप दोनों देखना, सुनना और उपभोग करना पसंद करते हैं। 

।साझा हितों को साझा करना जोड़े के लिए काम करता है। काउंसलर रागिनी वर्मा बताती हैं, “उम्र के अंतर के कारण आप कुछ ऐसे विषयों पर बात करके उन्हें दूर धकेल सकते हैं, जिनकी उसे परवाह नहीं है, या जिससे वह संबंधित नहीं हो सकती हैं। कम उम्र की महिला को डेट करना आपको नई चीजों को आजमाने की चुनौती दे सकता है। आपको अपने कम्फर्ट जोन से बाहर जाने के लिए मजबूर कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *