अनैतिककैसे करें?गुप्त रहस्यघरेलू समस्यापति पत्नीरिलेशनशीपलाईफ स्टाइललिव्ह इनविधवा महिलाशादी विवाहसंबंध

ब्रेकअप से पहले करो ये 4 काम कभी पछताना नहीं पड़ेगा

अगर आप संबंध से ऊब गए हो और ब्रेकअप लेने के बारे में सोच रहें हो, तो ब्रेकअप से पहले करो ये 4 काम । कभी पछताना नहीं पड़ेगा। जिस तरह किसी रिश्ते को बनाने में बहुत समय लगता है, उसी तरह उसे तोड़ने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है।

बल्कि एक पल ऐसा आता है जब आपका रिश्ता अचानक ताश के पत्तों की तरह टूट जाता है। फिर यह सोचकर हैरानी होती है कि हमारा प्यार किस वजह से या क्यों टूटा? आपसी ब्रेकअप वास्तव में कभी नहीं होता है। दोनों में से कोई एक पार्टनर पहले ब्रेकअप की बात करता है।

ब्रेकअप से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए 

क्या आप अपने पार्टनर से ब्रेकअप करने की सोच रहे हैं? इसलिए ब्रेकअप करने से पहले दो बार सोचें। यदि एक बार रिश्ता टूट जाने के बाद उसे सुधारा नहीं जा सकता। इसके बजाय, ब्रेकअप से पहले खुद से ये सवाल पूछें। क्या आप एक दूसरे के साथ अच्छे हैं?

क्या आप एक दूसरे के साथ अच्छे हैं?

ब्रेकअप करने से पहले पहले खुद से यह सवाल पूछें। क्या आप जानना चाहते हैं कि क्या आप अपने पार्टनर से खुश हैं? क्या आप एक दूसरे के साथ अच्छे हैं? उसके साथ अपने जीवन को चित्रित करने का प्रयास करें। क्या आप उसके साथ बहुत खुश महसूस करते हैं, या आप एक कैदी की तरह महसूस नहीं करते हैं? फिर आप अपने पार्टनर से बात करें। चर्चा के माध्यम से अपनी समस्याओं को हल करने पर विचार करें।

क्या आप अब भी एक दूसरे से प्यार करते हैं?

रिलेशनशिप में रहते हुए हर किसी को परेशानी होती है। एक समय में हमें कई बड़े झगड़ों का सामना करना पड़ता है। उस समय ऐसा लगता है कि यह रिश्ता अब संभव नहीं है। लेकिन क्या होगा अगर एक दूसरे के लिए प्यार हो? कई लोग ऐसे होते हैं जो एक-दूसरे से प्यार करते हैं और रिश्ते से बाहर हो जाते हैं। एक बार सोचिए कि आपका पार्टनर आपसे कितना प्यार करता है और कितना प्यार नहीं करता है। क्या आप उसके बिना जीवन की कल्पना कर सकते हैं? इन बातों का भी ब्रेक अप  से पहले ध्यान रखें।

संपर्क टूटने का अफसोस मत करो

क्या आपके साथी के साथ रहते हुए आपकी ज़रूरतें पूरी हो रही हैं? मांग का मतलब कोई वित्तीय मांग नहीं है। बल्कि हर इंसान की कुछ भावनात्मक जरूरतें होती हैं।

जो हर कोई चाहता है, उसे अपने पार्टनर को पूरा करने की कोशिश करने दें। सभी आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया जा सकता है। ना ही सभी मांगों का भार साथी पर डालना चाहिए। लेकिन वह कुछ छोटी-छोटी इच्छाओं या जरूरतों को पूरा कर सकता है। अगर नहीं तो यह धीरे-धीरे दूसरे लोगों के दिमाग पर असर करता है। किसी समय उसके पास हाथ छोड़ने के अलावा और कोई रास्ता नहीं होता है। क्या आपकी स्थिति समान है?

क्या उसके साथ कोई भविष्य है?

रिश्ते में भविष्य के बारे में सोचना कई लोगों के लिए कठिन लग सकता है। लेकिन अगर आप सही व्यक्ति के साथ रिश्ते में हैं, तो आपको उस व्यक्ति के साथ अपना भविष्य खुद बनाने का मन करेगा। अपने भविष्य के बारे में सोचने से न डरें।

आप सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। और अगर आपका साथी आपके साथ है, तो वह आपके लक्ष्यों और सपनों को प्राप्त करने में आपका भागीदार भी होगा। ऐसा जवाब मिले तो रिश्ता तोड़ने से पहले जरूर सोच लें।

Next ad

Related Articles

Back to top button