5 टिप्सअनैतिककैसे करें?गुप्त रहस्यजासूसी तकनीकतलाकनिजी सीक्रेटपति पत्नीलाईफ स्टाइलशादी विवाह

पति का संबंध दूसरी औरत से है

मुझे अभी अभी पता चला है की, पति का संबंध दूसरी औरत से है मगर वह मुझसे भी बहुत प्यार करते है। मै तलाक नहीं लेना चाहती । मै एक शादीशुदा गृहिणी हु। मेरी उम्र 32 साल है। 10 साल पहले मेरी शादी हुई थी। मै एक बेटे की माँ हु। हमारे अलावा घर में सांस ससुर भी रहते है। घरवाले मेरी बहुत इज्जत करते है। घर का माहौल बहुत अच्छा है। मेरी हर इच्छा पति पूरी करते है। कभी किसी चीज की कमी नहीं होने देते। मेरे पति मुझे बहुत चाहते हैं, पर उनका संबंध किसी दूसरी औरत के साथ हो गया है। मुझे क्या करना चाहिए? कृप्या उपाय समझाए।

हमारा सुझाव : पति का संबंध दूसरी औरत से है।

यदि आपका पति आप से भी प्यार करता है, और उसका संबंध किस अन्य औरत से भी है, तो आपको पहले यह जानने की कोशिश करनी चाहिए, कि वह आपसे तलाक लेना चाहता है या नही। यदि नही तो  आपको उसे सुधारने का मौका देना चाहिए।

कुछ मर्द यह समझते हैं, कि वह घर और बाहर दोनों जगह मजे कर सकते हैं। उन्हें बिना कुछ सोचे समझे कुछ भी करने की छूट मिली हुई है। शादी जैसे जीवन भर चलने वाले रिश्ते में भी हमेशा आदमी अपने आप को ज्यादा बड़ा समझता है। भले ही वह किसी औरत से संबंध रखना ही क्यों ना हो। अगर आपके रिश्ते में ऐसा कुछ हुआ है, तो उसमें सुधार होने की गुंजाइश जरूर होनी चाहिए। बहुत सारी ऐसी महिलाएं और पुरुष दोनों हैं, जो अपने पति या पत्नी के साथ एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर भी रखती है।

पुरुष प्रधान समाज।

ऐसे समय में एक पत्नी को क्या करना चाहिए। जानते हैं यह बहुत बुरी बात है, कि पति-पत्नी का रिश्ता वफादारी पर टिके होने के बावजूद, पति के अफेयर पत्नी के सामने आ जाते हैं। कभी-कभी ज्यादा सोचने की वजह से लोगों को वहां भी हो जाता है। इसीलिए यह सलाह है, कि पहले आपको अपनी पत्नी या पति के मैरिटल अफेयर के बारे में अच्छी तरह से कंफर्म कर लेना चाहिए। तभी आपको अपने रिश्ते को लेकर कोई भी फैसला करना चाहिए। विशेषज्ञों की माने तो किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले आपको सबूत इकट्ठे कर लेने चाहिए। क्योंकि अगर आपके पास सबूत होंगे तभी आप किसी को दोषी कह पाएंगे।

शक को कंफर्म कर ले।

यदि आपको अपने पति पर किसी भी तरह का शक है, तो आप सही समय और सही जगह के अनुसार अपने पति से बात करने की कोशिश करें। अपनी बातों और भावनाओं को ईमानदारी से अपने पति के सामने रखें और उनसे पूछे, कि क्या यह तरीका उनका सही है। आपको अपना व्यवहार ऐसा रखना चाहिए। जिसमें यदि पति आपकी बात सुन तो उसे गुस्सा ना आए या उसे यह महसूस नहीं होना चाहिए। कि आप उसे पर शक कर रही हैं। या एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का इल्जाम लगा रही है, या फिर वह वास्तव में ऐसा कर भी रहा है या नहीं।

पति को बात रखने का मौका दें।

पति के साथ आराम से वार्तालाप करने की कोशिश करें और अपने पति को भी मौका दें, कि वह अपनी बात आपके सामने रख सके। इस दो तरह की बातें खुलकर सामने आएंगे, पहले यह कि आपके पति यह बता पाएंगे कि उन्हें अपनी इस गलती पर बहुत पछतावा है, और अपनी शादी को वह दूसरा मौका देना चाहते या नहीं। दूसरी बात यह है, कि यदि वह एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर रखना चाहते हैं, और आपसे अपने संबंध तोड़ना चाहते हैं, तो इसके पीछे कौन से कारण है।

 खुद को शांत करे।

इस मुश्किल समय में आपको खुद को मानसिक और शारीरिक तौर पर संतुलित रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि अपने पार्टनर से धोखा खाने की वजह से इंसान आत्महत्या तक कर लेता है। आपको यह ध्यान रखना है कि आपको हर समय संयम से कम लेना है। इसके अलावा यदि आपको अपने पति के में डिटेल अफेयर के बारे में पता चलता है, तो आप इसे अपने दोस्तों और घर में जिन सदस्यों के साथ आपके अच्छे संबंध है, उनसे साझा करें।

बिना बातों के किसी भी समस्या का हल नहीं निकाला जा सकता है। ऐसे समय में खुद को शांत रखने की कोशिश करें और जो इंसान सबसे आपके करीब है। उसे अपने मन की बात कहें यदि आपका पति आपके समझाने पर आपकी बात नहीं मानता है, तो इस बारे में अपने परिवार वालों से बात करके उन्हें समझाने की कोशिश करें। बेहतर यही होगा कि आप अपने पति पर किसी तरह का दबाव न बनाएं।

काउंसलिंग की मदद ले।

यदि आपके पति आपको धोखा दे रहे हैं, तो आपको उन्हें और खुद को लेकर किसी अच्छे काउंसलर के पास जाना चाहिए। आप किसी थैरेपिस्ट के पास भी जा सकती हैं। और पति-पत्नी को दोनों को बैठकर अपनी समस्याओं को अपने काउंसलर के साथ शेयर करना चाहिए। हो सकता है कि आपके पति को अपनी हरकतों पर पछतावा हो और वह आपसे शादी का दूसरा मौका मांगते हैं। ऐसे में आपको अपने पति को एक मौका अवश्य देना चाहिए।

हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि यह एक मुश्किल समय है। आपको अपनी मेंटल हेल्थ को ध्यान में रखकर फैसले लेने चाहिए, क्योंकि शादी तोड़ने का फैसला बेहद ही संवेदनशील होता है। अतः ऐसे फैसले को लेने में जल्दबाजी न करें। विशेषज्ञों से परिवार वालों से दोस्तों और रिश्तेदारों से सलाह लेने के बाद ही आप अपने रिश्तों को लेकर कोई भी बड़ा फैसला ले।

Next ad

Related Articles

Back to top button