5 टिप्सगुप्त रहस्यज्योतिषधार्मिकपरंपरावास्तुशास्त्र

आपके घर में पानी की गलत जगह भी हो सकती है धननाश की एक वजह

दोस्तों, वास्तुशास्त्र का हमारे जीवन में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह से प्रभाव पड़ता है। यही कारण है कि घर पर रखें जाने वाली हर एक चीज वास्तु के नियमों के अनुसार सही जगह पर होना चाहिए ताकि आपके घर में सुख समृद्धि का वास हो। आपके घर में पानी की गलत जगह भी हो सकती है धननाश की एक वजह लेकिन कई बार जाने अनजाने में लोग वास्तु के नियमों पर ध्यान नही देते है जिस कारण उन्हें भारी नुकसान भी उठाना पड़ जाता है।

घर में पानी का सही स्थान – वास्तु शास्त्र 

क्या आप जानते है कि अपने घर में पानी का स्थान भी वास्तुशास्त्र के अनुसार रखना चाहिए तो अगर आप भी जाने अनजाने में गलत दिशा में पानी का स्थान रख रहे है तो हमारे आज के आर्टिकल को लास्ट तक अवश्य पढ़ियेगा क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि घर में पानी का सही स्थान वस्तु शास्त्र के अनुसार कहां होना चाहिए ? वास्तुशास्त्र के अनुसार आपके घर में पानी की गलत जगह भी हो सकती है धननाश की एक वजह । इसलिए जानिए घर में कहां पानी रखें और कहां नहीं।

ईशान कोने में ही रखे पानी

आजकल के समय में बहुत सारे लोग है जो कि आरओ का इस्तेमाल करते है या किसी भी अन्य तरह की फ़िल्टर का उपयोग करते है। चूंकि इन मशीनों का इस्तेमाल आप पीने योग्य पानी के लिए करते है तो इसकी दिशा पर भी आपको विशेष ध्यान देना देना चाहिए। वास्तुशास्त्र के अनुसार, अपने घर में पीने का पानी हमेशा ईशान कोणे में ही रखें।

यदि आप अपने घर में  बोरिंग , पानी स्टोरेज की जगह या कुआं भी बना रहे है तो इसकी दिशा पूर्व, उत्तर या पूर्वोत्तर ही होनी चाहिए । अगर आप अपने घर में पानी का स्थान गलत जगह पर रखते है तो आपको धन की हानि या गृह क्लेश का भी सामना करना पड़ सकता है इसलिए इन बातों पर आपको विशेष ध्यान देना चाहिए। पानी की गलत जगह

पानी का स्थान दक्षिण पूर्व , उत्तर पश्चिम या दक्षिण पश्चिम कोने में न करें

कभी भी अपने घर में पानी का स्थान दक्षिण पूर्व , उत्तर पश्चिम या दक्षिण पश्चिम कोने में नही होना चाहिए , इसे बहुत अशुभ माना जाता है । ऐसा करने से आपको धन संपत्ति का नुकसान हो सकता है और जीवन में कठिन से कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए कभी भी  अपने घर में पानी का स्टोरेज इस दिशा में न करें। 

पानी का रिसाव न हो

घर में पानी की दिशा से लेकर आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि कही भी नल से पानी न टपक रहा हो या फिर पानी कही से लीक न हो रहा हो। वास्तुशास्त्र के अनुसार पानी का रिसाव शुभ नही माना जाता है। अगर आपके घर पर भी पानी के स्थान से पानी लीक हो रहा है तो उसे तुरंत ठीक करवा दें वरना आपके जीवन में तबाही आ सकती है।

यहां तक की पानी की टंकी से भी पानी लीक नही होना चाहिए,  ऐसे होने से घर में धन की कमी आती है और आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है। इससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है और आपको मानसिक और आर्थिक क्षति पहुंचती है।

घर में पानी का बहाव पश्चिम दिशा में न हो

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर को लेकर कई मान्यताएं है जिसका पालन करना आवश्यक होता है अथवा लोगों को आर्थिक परेशानियां होनी शुरू हो जाती है। अगर आपके घर का गन्दा पानी या बाथरूम का पानी पश्चिम दिशा में हो रहा है तो ये आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।  घर से होने वाले पानी का बहाव हमेशा दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए इसलिए अपने घर से हो पानी का बहाव हमेशा दक्षिण दिशा की ओर ही रखें , फिर चाहे वो आपके किचन का गंदा पानी हो , बाथरूम का पानी हो या किसी अन्य स्थान का गंदा पानी हो ।

घर में पानी का स्थान या कुआं, ट्यूबवेल की दिशा पर भी ध्यान रखें

वास्तु के नियमों का पालन करना हम सभी के लिए फायदेमंद माना जाता है। अगर आप वास्तुशास्त्र के अनुरूप अपने घर में पानी का स्थान रखते है तो आपको धन लाभ के साथ ही साथ शारीरिक लाभ भी मिलता है। ठीक इसके विपरीत अगर आप पानी का स्थान गलत रखते है तो आपको शारीरिक कष्टों का सामना करना पड़ जाता है।

अगर आप अपने घर में कुआं या ट्यूबवेल लगाना चाह रहे है तो इसे  दक्षिण पूर्व दिशा में ही लगवाएं। अगर आपके घर में कुआं, ट्यूबवेल किसी गलत दिशा में लगी हुई है तो इसका इस्तेमाल आपको बंद कर देना चाहिए ।

Next ad

Related Articles

Back to top button