5 टिप्सघरेलू समस्याटेक्नोलॉजीपैसा कमायेपैसेलाईफ स्टाइल

गांव में रहकर मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 5 तरीके (₹30 हजार महिना)

जैसे-जैसे भारत डिजिटल युग की ओर बढ़ रहा है, गाँव और शहर के बीच की खाई कम होती जा रही है और बहुत से लोग गाँव में पैसा कमाने के रास्ते तलाश रहे हैं। कारण आज के समय में गांव के लोग खेती और खाद के काम के अलावा नए रास्ते तलाश रहे हैं, जिसकी मदद से वे हर महिना करीब 30 हजार कमा सकें।

गांव में रहकर मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 5 तरीके (₹30 हजार महिना)

बदलते वक्त के साथ जब सब कुछ बदल रहा है। तो फिर रोजगार करने का तरीका भी भला क्यों ना बदले। यह जरूरी तो नहीं है कि गांव में रहने वाला हर व्यक्ति खेती-बाड़ी करके ही रोजगार करें। वह किसी अन्य तरीके को अपनाकर भी रोजगार कर सकता है। बस उसे रोजगार करने का तरीका मालूम होना चाहिए। आइए जानते हैं कि गांव में रहकर मोबाइल फोन का प्रयोग कर कैसे पैसा कमाया जा सकता है-

Affiliate Marketing से गाँव में पैसा कमाएं

जब गांव में पैसा कमाने की बात आती है। तो हम Affiliate Marketing को कैसे भूल सकते हैं, क्योंकि गांव में बहुत से लोग Affiliate Marketing से घर बैठे पैसे कमा रहे हैं और इस काम को करने के लिए आपको बिल्कुल भी निवेश करना पड़ता है। यहां आपको सामान खरीदने की जरूरत नहीं है, आप Amazon या Flipkart के Affiliate Program से जुड़कर इस काम को शुरू कर सकते हैं और फिर आपको प्रोडक्ट का लिंक दिया जाएगा।

जिसे आप दूसरे लोगो के साथ Share कर सकते है और जितने ज्यादा लोग इसे खरीदेंगे उतना ही ज्यादा Commission आपको मिलेगा और ये Commission तब भी 10% हो सकता है। तो अगर आप सोच रहे थे कि गांव में पैसा कैसे कमाया जाएं या गांव में पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके क्या हैं। तो एफिलिएट मार्केटिंग एक बढ़िया विकल्प है, जिसकी शुरुआत करने के लिए आपको टार्गेट ऑडियंस की जरूरत होगी।

आप गाँव के अन्य लोगों को Affiliate Products बेचकर कमीशन कमा सकते हैं और Affiliate Marketing करके 30,000/- क्या लाखों रुपये कमा सकते हैं।

कंटेंट लिखकर गांव में कमाएं पैसा

कंटेंट राइटिंग का क्षेत्र बहुत अच्छा है, जिससे बहुत से लोग गांव में पैसा कमा रहे हैं और कई लोग गांव में बैठकर कंटेंट लिखकर पैसा कमा रहे हैं और कंटेंट राइटिंग में आप सिर्फ ब्लॉग ही नहीं लिखते हैं। आप किसी भी प्रकार की सामग्री लिख सकते हैं, चाहे वह YouTube वीडियो की स्क्रिप्ट हो या किसी नए टीवी विज्ञापन की स्क्रिप्ट हो।

ऐसा करके महीने में 20 हजार रुपये तक कमाया जा सकता है। कंटेंट राइटिंग एक बहुत अच्छा विकल्प है, जिसकी मदद से आप बढ़िया कंटेंट लिखकर पैसे कमा सकते हैं। गांव में रहने वाले बहुत से लोग कंटेंट लिखकर 15 से 20 हजार रुपये महीना में कमा रहे हैं।

यहां आप कई तरह के कंटेंट लिख सकते हैं और फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर 1k शब्द लिखकर 200 से 300 रुपये कमा सकते हैं और कंटेंट राइटिंग गांव में पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। जिसकी मदद से आप फ्रीलांसिंग भी कर सकते हैं। आप दिन में दो से 3 घंटे कंटेंट लिखकर अच्छी इनकम कर सकते हैं।

ऐप बनाकर गांव में कमाएं पैसा

इस डिजिटल युग में लोग हर चीज के लिए मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करते हैं और मोबाइल ऐप का बहुत बड़ा चलन है। जिसके चलते लोग हर छोटी-बड़ी बात के लिए मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। चाहे वह फाइनेंस हो या वर्कआउट प्लान। ऐसे में आप एक बेहतरीन मोबाइल ऐप बना सकते हैं और उसे प्ले स्टोर पर डाल सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं या आप किसी भी कंपनी या क्लाइंट के लिए मोबाइल ऐप बना सकते हैं।

तब आप गांव में बैठकर ऐप बनाकर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए आपके लिए कोडिंग जानना बहुत जरूरी है और कई लोग व्हाट्सएप स्टेटस और स्टेटस वीडियो वाले ऐप देखना और डाउनलोड करना पसंद करते है। कई लोग 15 सेकंड का विडियो पसंद करते हैं। 

तो अगर आप मोबाइल ऐप बनाना जानते हैं और बढ़िया मोबाइल ऐप बना सकते हैं तो आप कई तरह से पैसे कमा सकते हैं। आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर ऐप डेवलपर बनकर गिग्स ढूंढ सकते हैं और प्रति माह लाखों रुपये से अधिक कमा सकते हैं।

ऑनलाइन सर्वे कर गांव में कमाएं पैसा

कोई भी काम आसान या कठिन नहीं होता। काम को करने के लिए एक अच्छा मूड होना चाहिए। उन्हीं कामों में से एक है सर्वे का काम। जिसे बहुत ही आसानी के साथ किया जा सकता है। सबसे रोचक बात तो यह है कि आप इस काम को कहीं भी बैठकर कर सकते हैं। 

आप चाहे गांव में रहते हों या शहर में, आप अपने मोबाइल से ही कुछ विशेष कंपनी का सर्वे कर पैसा कमा सकते है। अगर आप सोच रहे थे कि गांव और किसी भी हिस्से में पैसा कैसे कमाया जाए। तो आप एक पार्ट टाइम जॉब की तलाश कर सकते हैं। जिसमें आप 2 से 3 घंटे काम करके महीने में 5 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। सर्वे का काम बहुत अच्छा है। जिसे आप गांव में घर बैठे कर सकते हैं और महीने में 4 से 5 हजार रुपए कमा सकते हैं।

स्टॉक में निवेश कर गांव में पैसा कमाएं

आज के दौर में आप अपने मोबाइल फोन की मदद से ही किसी भी स्टॉक में निवेश कर सकते हैं और कई लोग स्टॉक से जुड़ी सारी जानकारी मोबाइल फोन पर ही पढ़ लेते हैं। इसलिए अगर आप गांव में रहते हैं और गांव में पैसा कमाना चाहते हैं। तो आप शेयरों में निवेश कर सकते हैं। कारण यह एक शानदार तरीका है। लेकिन यहां जोखिम भी बहुत बड़ा है।

इसलिए आपको ध्यान देना है कि आप लालच में न आएं और बिना रिसर्च के शेयरों में निवेश करें और पूरी जानकारी पढ़कर भी किसी स्टॉक में निवेश करें, ताकि आप ज्यादा से ज्यादा समय में मुनाफा कमा सकें और गांव में कई लोग बैठे हैं। क्रिप्टोक्यूरेंसी और अन्य शेयरों में निवेश। लेकिन यहां नुकसान भी बहुत बड़ा है और आपको निवेश की भी जरूरत है।

तो अगर आपके पास निवेश करने के लिए अच्छी रकम है तो आप स्टॉक में निवेश करके गांव में बैठकर पैसा कमा सकते हैं। घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 5 तरीके (₹30 हजार महिना)

ये भी पढ़ें

सवाल जवाब करके पैसे कैसे कमायें ?

दुनियां भर के लोग अपने Question quora पर पूछते है। बस आपको वहाँ अपना अकाउंट बनाना है। आप जिस field में एक्सपर्ट है, उसका answers दे सकते है। धीरे धीरे लोग आपको फॉलो करेंगे। और उसके माध्यम से आप कमाई कर सकते है।

2023 में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

YouTube, फेसबुक, फोटोग्राफी, कंटेन्ट writting करके, गेम खेलना आदि कामों द्वारा आप 2023 में घरबैठे मोबाइल से पैसे कमां सकते हो।

Next ad

Related Articles

Back to top button