निजी सीक्रेटरहन सहनरिलेशनशीपशादी विवाहसंबंधसलाह / मार्गदर्शन

पति सपोर्ट नहीं करता। बहुत परेशान हु। क्या करूं?

नमस्कार ! मेरा नाम रीया है और मैं उत्तर प्रदेश से हूं। मेरी शादी को 10 साल पूरे हो गए हैं। मुझे एक बेटा है जो अभी स्कूल में पढ़ाई करता है। जब मेरी शादी हुई थी तब मेरी उम्र 18 साल थी और अभी मेरी उम्र इस साल है। वर्तमान में मैं अपनी पढ़ाई को जारी रखना चाहती हूं और अपने पैरों पर खड़ी होना चाहती हूं। लेकिन मेरे पति नहीं चाहते हैं कि मैं आगे और पढ़ाई करूं और ना ही नौकरी करूं। वह केवल चाहते हैं कि मेरा पूरा ध्यान परिवार में और बच्चे पर ज्यादा होना चाहिए लेकिन मैं आगे पढ़ना चाहती हूं‌। लेकिन पति को कैसे समझाऊं? वह तो सपोर्ट ही नहीं कर रहे हैं एक्सपर्ट कृपया मेरे सवाल का जवाब दिजिए।

हमारा सुझाव : पति सपोर्ट ना करें तो क्या करूं?

आप एक घरेलू महिला है और वर्तमान में आप चाहती है कि अपनी पढ़ाई को जारी रखें और आगे जाकर नौकरी करने की सोच रही हैं। तो आपकी सोच बहुत ही अच्छी है। लेकिन आपके जीवन में यही समस्या उत्पन्न हो रही है कि आपके पति ही आपको इस विषय में सपोर्ट नहीं कर रहे।

जबकि उनको इस विषय में आप को सबसे ज्यादा सपोर्ट करना चाहिए। उनको तो गर्व होना चाहिए कि उनकी पत्नी आगे अपनी पढ़ाई करना चाहती हैं और साथ में नौकरी भी करना चाहती है। लेकिन वह आपको सपोर्ट क्यों नहीं कर रहे हैं। यही तो एक बहुत बड़ी समस्या है। कोई बात नहीं हम आपको आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

पति को प्यार से समझाने की कोशिश करें

क्या आपको इमोशनल ब्लैकमेल करना आता है। यदि आपको आता है। तो आपको अपने इसी खूबी का इस्तेमाल कर अपने पति को प्यार से समझाना है। ताकि वह आपकी बातों को समझ सकें और आपको पढ़ने और नौकरी करने की अनुमति भी दे सके।

शिक्षा और नौकरी के विषय में भी होने बताइए कि यह कितना जरूरी है आज के समय में?

यदि आपके पति आपके पढ़ाई के लिए राजी नहीं हो रहे है। तो फिर उन्हें जरूर बताइए कि आज के समय में पढ़ाई लिखाई सब के लिए कितना जरूरी है और आपकी भी कुछ इच्छा है। कुछ जरूरत है जिसे आप पूरा करना चाहती हैं और उसके लिए शिक्षा लेना जरूरी है। आपके पति के दिमाग में शिक्षा और नौकरी को लेकर इतनी सारी बातें भर दीजिए। जिससे कि उनकी सोच बदल जाए और वह राजी हो जाएं।

पति से कहिए कि आपकी शिक्षा और नौकरी के कारण आपके वैवाहिक जीवन में किसी भी तरीके की कोई समस्याएं उत्पन्न नहीं होगी। कई बार पतियों को ऐसा लगता है कि यदि घर की महिलाएं पढ़ाई करेंगी या नौकरी करेंगी।  तो वह अपने घर परिवार के दायित्व को भूल जाएंगी। लेकिन ऐसा नहीं होता है। एक महिला जितने अच्छे से अपने घर परिवार और नौकरी कर अपने जीवन को नार्मल महिला के जीवन की तरह बनाती है। उस तरह से पुरुष कभी भी घर और नौकरी दोनों नहीं संभाल पाते हैं।

अंत में यदि आपके पति आपके बातों को समझते हैं। तो अच्छी बात है। वरना उनसे छिपकर अपनी पढ़ाई पूरी कीजिए और नौकरी भी लेने की कोशिश कीजिए। जब आपका सपना पूरा हो जाए तब आप अपने पति को सच्चाई बताइएगा।  यही आखरी रास्ता है जिसे आप अपना सकती हैं। इससे आपके पति को भी पता नहीं चलेगा और वह भी खुश रहेंगे। साथथ ही आपका सपना भी पूरा हो जाएगा और आप भी खुश रहेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.