अनैतिककैसे करें?तलाकनिजी सीक्रेटरिलेशनशीपशादी विवाहसंबंधसलाह / मार्गदर्शन

मेरी 16 साल की बेटी को उसके टीचर से प्यार हो गया है, अब मैं क्या करूं ?

मेरे 2 बेटे और एक बेटी है। बेटी की उम्र 16 साल है , स्वभाव से वो बहुत ही चंचल और बातूनी है और बहुत जल्दी किसी पर भी भरोसा कर बैठती है। अभी हाल ही मैं मुझे पता चला कि मेरी 16 साल की बेटी को उसके टीचर से प्यार हो गया है। इस उम्र में लड़कियां बहुत जिद्दी होती है। अगर उसको जबरदस्ती समझाया तो इसका उल्टा असर भी हो सकता है। प्यार से समझाने पर वह मानेगी इसकी कोई guarrenty नहीं है। समाज में घटनेवाली घटनाएं मुझे डराती है। अब मुझे समझ नही आ रहा है कि मैं क्या करूँ ?

क्या करू? 16 साल की बेटी को उसके टीचर से प्यार हो गया है

हमारे ख्याल से आपकी बेटी की उम्र अभी बहुत छोटी है इसलिए वो अपना बुरा भला नही समझ सकती है। ऐसे में आपको दिमाग से काम लेना होगा और सबसे पहले उसे प्यार से समझाना होगा कि अभी उसे इन सभी चक्करों में नही पड़ना चाहिए और सिर्फ और सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए ताकि पहले उसका भविष्य बन सके बाकी शादी ब्याह तो होते ही रहेंगे। उम्मीद है कि आपके समझाने का असर आपकी बेटी पर जरूर होगा और वो इस बात की गंभीरता को समझ सकेगी। एक बार अगर वो मान जाएं  तो फिर आपकी सारी परेशानियां ही आसान हो जाएगी।

पढ़ाई पर ध्यान

इस हालात में यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि आप पहले अपनी बेटी को अच्छे से समझाए कि उनके लिए क्या सही और क्या गलत है क्योंकि जल्दबाजी में कुछ भी करने से उसकी पूरी जिंदगी खराब हो सकती है। यह उम्र तो ऐसी ही होती है जब हर दूसरे दिन कोई लड़का अच्छा लगने लग जाता है लेकिन एक बार जब ये उम्र निकल जायेगी तो फिर इसी बात का पछतावा होगा कि काश !

पढ़ाई पूरी कर ली होती इसलिए उन्हें अभी इन सब चक्करों में पड़ने की कोई जरूरत नही है बल्कि बजाय इसके वे पढ़ाई पर ध्यान दें। इसके साथ ही साथ अपनी बेटी के टीचर से भी बात कीजिये कि वो भी उनके साथ दूरी मेंटेन करें ताकि आपकी बेटी को इन फालतू  चीजों से निकलने में आसानी हो सके। मेरा मानना है कि धीरे धीरे आपकी बेटी सही रास्ते पर जरूर आ जाएगी।

बेटी को उस टीचर से दूर ही रखना

जवाब – मेरे ख्याल से आपको अपनी बेटी को उस टीचर से दूर ही रखना चाहिए क्योंकि जितना दोनों एक दूसरे के सामने रहेंगे उतना ही आपकी बेटी के लिए अपने प्यार को भूल पाना मुश्किल हो जाएगा इसलिए हो सके तो अपनी बेटी को उस टीचर से दूर ही रखें।   इस उम्र में बच्चे बड़ों की हर बात को दरकिनार ही करते है इसलिए हो सकता है कि जब आप अपनी बेटी को समझाएं तो शायद वो न माने और उस टीचर से शादी करने की जिद करने लगे ।

ऐसे में आपकी मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ सकती है । मेरे ख्याल से सबसे बेस्ट तरीका यही रहेगा कि पहले आप अपनी बेटी को उस टीचर से कही दूर ले जाएं और फिर उसे समझाने की कोशिश करें कि अभी इस उम्र में  ऐसा क्रेज होना आम बात है लेकिन उसे अपने जज्बातों पर काबू पाना होगा और पूरा फोकस सिर्फ और सिर्फ पढ़ाई पर ही करनी होगी। हो सके तो अपनी बेटी को कुछ ऐसे उदाहरण देकर भी समझाएं की कैसे बिना पढ़ाई पूरा किये लड़कियां शादी कर लेती है और बाद में पछताती है।   

टीचर से बात

मेरे हिसाब से आपकी बेटी अभी नासमझ है इसलिए उसे समझाने का कोई फायदा नही होगा इसलिए पहले उसके टीचर से बात करिए कि आपकी बेटी नाबालिग है , अपना बुरा भला नही समझती इसलिए वो मामले की गंभीरता को  समझते हुए आपकी बेटी से दूर रहे ।  अगर उसके टीचर आपकी बात को समझ लेते है और उससे दूर हो जाते है तो आपकी परेशानी अपने आप ही हल हो जाएगी।

Next ad

Related Articles

Back to top button