ज्योतिषतनावधार्मिकभविष्यमनोरंजनरहन सहनवास्तुशास्त्र

अत्यधिक तंगी से बचना चाहते हैं तो आजमाएं झाड़ू के नियम

वास्तु में झाड़ू को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। विभिन्न धार्मिक कथाओं में इसे माता लक्ष्मी का प्रतीक भी माना जाता है। अत्यधिक गरीबी, आर्थिक तंगी जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं। अगर झाड़ू से जुड़े कुछ मुद्दों पर ध्यान नहीं दिया गया।

अत्यधिक गरीबी, आर्थिक तंगी से बचना चाहते हैं? झाड़ू को कमरे के सही जगह पर रखें।

घर की सफाई और झाड़ू लगाते समय जगह का ध्यान रखना जरूरी है। घर में पर्यावरण के हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए झाड़ू को रखने के लिए सही जगह और उसके उचित उपयोग का पता लगाएं।

खुले स्थान पर झाड़ू ना रखें

जब भी घर में या ऑफिस में झाडू लगाने का काम न हो तो उसे नज़रों से हटा दिजिए। झाड़ू की ओर हमेशा देखना अच्छा नहीं माना जाता है। खुली जगह में झाड़ू रखने से घर या ऑफिस का माहौल बिगड़ सकता है। झाड़ू को कभी भी घर के बाहर या छत पर नहीं रखना चाहिए। इसे अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर में हमेशा चोरी का खतरा बना रहता है।

खड़ा करके झाड़ू ना रखें

कई लोग झाड़ू के टूटने के बाद भी उसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन वास्तु के अनुसार टूटी हुई झाड़ू के उपयोग से कई वास्तु दोष हो सकते हैं। जिससे वित्तीय समस्याएं बढ़ सकती हैं। झाड़ू को कभी भी सीधा न रखें। खड़ी झाड़ू को वास्तु में दुर्भाग्य का कारण माना जाता है। इसलिए इसे हमेशा जमीन पर लिटा कर रखें।

शाम के बाद झाड़ू का प्रयोग ना करें

शाम के समय घर में झाड़ू का प्रयोग वास्तु की दृष्टि से हानिकारक माना जाता है। इससे देवी लक्ष्मी नाराज भी होती है।  इसलिए बेहतर होगा कि सूर्यास्त के बाद घर या ऑफिस में झाड़ू का इस्तेमाल न करें।

शनिवार के दिन नए झाड़ू का प्रयोग करें

यदि आप पुरानी झाड़ू के बजाय नई झाड़ू का उपयोग करना चाहते हैं। तो आप शनिवार को चुनें। कारण शनिवार के दिन नई झाड़ू का प्रयोग करना, शुभ माना जाता है।

जब तब झाड़ू ना लगाएं

अगर आपके घर का कोई सदस्य किसी ज़रूरी काम से बाहर जाता है। तो घर से निकलते ही तुरंत घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से उस व्यक्ति को असफलता का सामना करना पड़ सकता है।

झाड़ू पर पैर ना रखें

झाड़ू को घर में हमेशा छुपा कर रखने का नियम होता है। कारण अगर इसे सबके सामने कहीं रख दिया जाए तो गलती से भी टकराने का डर हमेशा बना रहता है। यदि आप गलती से झाड़ू को छू लेते हैं, तो आपको तुरंत अपने मन में इसके लिए माफी मांगनी चाहिए। वरना माता लक्ष्मी आपसे नाराज़ हो जाएंगी।

उचित दिशा में झाड़ू को रखें

हो सके तो पश्चिम दिशा के कमरे में झाड़ू को रखें। वास्तु के अनुसार पश्चिम दिशा में झाड़ू रखना अच्छा माना जाता है। झाड़ू को पश्चिम दिशा में रखने से घर में किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा नहीं फैलती है। परिवार की आर्थिक स्थिति में भी वृद्धि होती है।

निष्कर्ष

पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब देवी लक्ष्मी वैकुंठ या विष्णुलोक गईं तो उन्होंने उस स्थान को साफ करने के लिए झाड़ू का इस्तेमाल किया। तो एक झाड़ू निश्चित रूप से देवी के अवतार के समान है, और इसे सम्मान के साथ, सही जगह पर रखने से आपको देवी लक्ष्मी का भाग्य, धन और आशीर्वाद मिल सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.